Breaking News

ओमिक्रॉन के मद्देनजर 12 राज्यों में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी पर रोक, यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू

भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले और कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, समेत 12 राज्यों ने नए साल और क्रिसमस के जश्न पर कई पाबंदियां लगाई हैं।

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (25 दिसंबर, 2021)

भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले और कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, समेत 12 राज्यों ने नए साल और क्रिसमस के जश्न पर कई पाबंदियां लगाई हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज यानी क्रिसमस की रात से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है।

दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और नए साल के जश्न से जुड़े किसी भी आयोजन में लोगों के जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन एजेंसी (डीडीएमए) ने कहा है कि किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजन पर अगले आदेश तक रोक रहेगी। डीडीएमए ने अपने आदेश में होटल, बार, रेस्टोरेंट में भी 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी की ही इजाजत दी है। इसके साथ ही मार्केट ट्रेड एसोसिएशन को दुकानों पर नो मास्‍क, नो एंट्री सख्ती से लागू करने को कहा है।

उत्तर प्रदेश में आज (शनिवार, 25 दिसंबर) से नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। सरकार ने 31 दिसंबर तक लखनऊ और नोएडा में धारा 144 लगा दिया गया है। इसके अलावा राज्यभर में  विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 200 तक सीमित कर दी गई है। साथ ही ऐसे ही अन्य सामाजिक आयोजनों में सैनेटाइजर, मास्क जैसी बातों का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है। यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव को टालने की इलाहाबाद हाईकोर्ट के चुनाव आयोग से अनुरोध के बीच यह सख्ती की गई है।

महाराष्ट्र, जहां ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले हैं, ने देर रात जमावड़े पर सख्ती बरती है। सार्वजनिक स्थलों पर धारा 144 लगा दी गई है। इसके तहत रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 5 से ज्यादा लोग एक जगह जमा नहीं हो सकेंगे। राज्य में जिम एवं सिनेमाघरों को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन करने का निर्देश दिया है। नई गाइडलाइंस आधी रात से लागू हो गई हैं।

हरियाणा में भी आज से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके अलावा एक जनवरी 2022 से सभी सार्वजनिक संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्‍सीनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के जमा होने और रात्रि में 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है।

गुजरात ने भी ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो आज यानी शनिवार 25 दिसंबर की रात से लागू होगा। ये कर्फ्यू अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में प्रभावी रहेगा। 

Check Also

14 साल की नाबालिग को सुप्रीम कोर्ट से राहत, 28 हफ्ते की प्रेग्नेंसी खत्म करने की इजाजत

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (22 अप्रैल 2024) सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-