Breaking News

जनरल बिपिन रावत के बाद कौन होगा देश का अगला सीडीएस, जानिए सेना के सबसे बड़े पद के लिए कौन हैं दावेदार

सीडीएस नियुक्ति की प्रक्रिया में पहले रक्षा मंत्रालय तीन वरिष्ठ अफसरों के नाम नियुक्ति कमेटी ऑफ कैबिनेट को भेजेगी। इस कमेटी में पीएम और गृह मंत्री होते हैं।

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (11 दिसंबर, 2021)

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन के बाद अब सबसे बड़ा सवाल है कि देश का अगला सीडीएस कौन होगा। क्योंकि देश में सेना के सबसे बड़े पद को ज्यादा वक्त तक खाली भी नहीं रखा जा सकता है।

वरिष्ठता के क्रम में थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवाणे सबसे ऊपर हैं और इसीलिए उन्हें इस पद का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार भी इस पद के दावेदार हैं, क्योंकि इस पद पर वरिष्ठता इकलौती कसौटी नहीं हो सकती है।

यदि जनरल नरवाणे को सीडीएस बनाया जाता है तो थलसेना प्रमुख का ओहदा खाली हो जाएगा। इस पद के दो प्रमुख दावेदार हैं। इनमें से एक हैं सह सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती और दूसरे हैं उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वायके जोशी। बहरहाल जो भी हो इसकी एक पूरी प्रक्रिया है।

सीडीएस नियुक्ति की प्रक्रिया में पहले रक्षा मंत्रालय तीन वरिष्ठ अफसरों के नाम नियुक्ति कमेटी ऑफ कैबिनेट को भेजेगी। इस कमेटी में पीएम और गृह मंत्री होते हैं। माना जा रहा है कि सरकार फिलहाल कोई कार्यकारी सीडीएस भी चुन सकती है।

Check Also

25 हजार करोड़ के बैंक घोटाले मामले में अजित पवार की पत्नी को क्लीन चिट

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (24 अप्रैल, 2024) 25 हजार करोड़ के बैंक …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-