Breaking News

चोरी का डर और गटक गई सोने की चेन, बिना ऑपरेशन ऐसे निकाला बाहर

@शब्द दूत ब्यूरो (24 अप्रैल, 2024)

राजस्थान के जयपुर में कुछ दिन पहले एक बुजुर्ग महिला ने चोरी होने के डर से अपने गले में पहनी सोने की चेन को गटक लिया था. इसके बाद वो इस बात को भूल गई. चेन निगलने की बात उसने अपने घर वालों को भी नहीं बताई. लेकिन महिला को जब बाद में पेट दर्द होने लगा तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाया गया. महिला को दवाइयां दी गईं. लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा बाद में डॉक्टरों ने जब बुजुर्ग महिला का एक्सरे किया तो हैरान रह गए. उन्होंने पाया कि पेट के अंदर चेन जैसी कोई चीज है.

तब बुजुर्ग महिला को भी वो घटना याद आ गई. उसने बताया कि चोरी होने के डर से उसने चेन को गटक लिया था. बुजुर्ग महिला की उम्र 75 वर्ष है. ऐसे में ज्यादा उम्र होने की वजह से बुजुर्ग महिला का ऑपरेशन करना काफी मुश्किल था. इस पर डॉक्टरों ने एंडोस्कोपी के जरिए चेन को बाहर निकालने का निर्णय लिया.

गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. विनायक कल्ला के मुताबिक, एंडोस्कोपी के जरिए चेन निकालना भी आसान नहीं था क्योंकि चेन काफी लम्बी थी. उसे निकालने के दौरान महिला के पेट और खाने की नली में घाव होने का खतरा था. लेकिन डॉक्टरों की टीम ने बड़ी सावधानी से चेन को बाहर निकालने में सफलता प्राप्त की.

चोरी का भ्रम और निगल गई चेन

बुजुर्ग महिला ने बाद में उस घटना को याद करते हुए बताया कि कुछ दिन पहले उसे लगा, चोर उसके घर में घुस आए हैं. वो उसकी सोने की चेन चुरा लेंगे. इसलिए उसने चेन को निगल लिया. डॉ. विनायक कल्ला का कहना है कि बुजुर्ग लोगों में डिमेंशिया नाम की एक बीमारी होती है, जिससे दिमाग कमजोर हो जाता है. मरीज को तरह तरह के ख्याल आने लगते हैं जिससे वह कुछ ऐसे कदम उठा लेता है जिसके परिणाम के बारे में वह सोच नहीं पाता है. बुजुर्ग महिला के साथ भी यही हुआ था.

अब स्वस्थ है बुजुर्ग महिला

डॉक्टरों ने बताया कि जब बुजुर्ग महिला के पेट में सोने की चेन थी, तब उसे काफी परेशानी हो रही थी. खाना खाने या अन्य चीजें खाने में समस्या होती थी. कुछ दिनों तक पेट में मोटी चेन के पड़े रहने से पेट में जगह जगह घाव हो गए थे जिसकी वजह से अल्सर बन गया था. अब चेन बाहर निकाले जाने की वजह से पेट के घाव ठीक हो रहे हैं. चेन बाहर निकाले जाने के बाद अब महिला के स्वास्थ्य में सुधार होने लगा है.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

‘कांग्रेस के राज में हनुमान चालीसा सुनना गुनाह’, राजस्थान में पीएम मोदी ने किया कर्नाटक की घटना का जिक्र

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (23 अप्रैल 2024) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-