Breaking News

सोने से पहले भूलकर भी न करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां, चेहरा हो सकता है खराब

@शब्द दूत ब्यूरो (31 मार्च, 2024)

हम सभी अपनी स्किन की केयर करने के लिए बहुत से प्रयास करते हैं जैसे कि चेहरे को साफ करने के लिए एक्सप्लोइटेशन, मॉइस्चराइजर और धूप में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना. लेकिन रात के समय आपकी स्किन को और भी ज्यादा केयर की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि रात के समय आपकी स्किन खुद को रिपेयर करने का काम करती हैं.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपको नाइट केयर रूटीन में करने से बचना चाहिए, वर्ना इससे आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है.

गंदे तकिए का इस्तेमाल

सोते समय चेहरे पर निकलने वाला ऑयल और सिर के बाल तकिए पर ही गिरते हैं. इससे उसके कवर पर धीरे-धीरे बैक्टीरिया और पसीना जमा होने लगता है. इसलिए आपको 3 से 4 दिन बाद तकिए का कवर जरूर बदलना चाहिए.

होठों की केयर न करना

रात में सोने से पहले स्किन पर नाइट क्रीम लगाते हैं. इसी के साथ हमें अपने होठों को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि होठों की स्किन पतली और नाजुक होती है, जो जल्द ही बेजान, ड्राइ और फटने लगती हैं. ऐसे में होठों पर ऐसा लिप बाम लगाना चाहिए जिसमें शिया बटर, ग्लिसरीन या थोड़ा सा नारियल का तेल हो.

ओवर क्लीन न करें

सोने से पहले स्किन पर दिनभर की जमी धूल-मिट्टी को निकालना बहुत जरूरी है. लेकिन चेहरे को जरूर से ज्यादा धोना या साफ करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. क्योकि इससे स्किन ड्राई हो जाती है और नेचुरल बैक्टीरिया भी धुल जाता है, जिससे संक्रमण और ब्रेकआउट हो सकता है. इसके अलावा चेहरे को साफ करने से लिए हर बार फेस वॉश का इस्तेमाल न करें. दिन में 2 बार भी इससे चेहरा साफ करें.

नींद में कंजूसी

ब्यूटी के लिए सही नींद लेना जरूरी है. जो लोग 6 घंटे से कम नींद लेते हैं, उनकी स्किन अच्छी तरह से रिपेयर नहीं हो पाती है. जिसके चलते चेहरे का रंग डल हो जाता है, साथ ही समय से पहले एजिंग साइन दिखने लगते हैं.

गलत प्रोडक्ट्स

आपको हमेशा अपनी स्किन केयर के मुताबिक ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसे में अगर आपको अपनी स्किन टाइप या उसके लिए कौन-सा प्रोडक्ट्स सही है इसके बारे में समझ नहीं आ रहा है, तो आप एक्सपर्ट से भी इसके बारे में सलाह ले सकते हैं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

नेचुरल तरीके से चाहिए पार्लर जैसा निखार, तो पपीते में इन चीजों मिलाकर बनाए फेस पैक

🔊 Listen to this हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन पर नेचुरल ग्लो बरकरार …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-