Breaking News

RJD ने राबड़ी देवी को MLC चुनाव में उतारा, इन नेताओं को भी बनाया उम्मीदवार

@शब्द दूत ब्यूरो (09 मार्च 2024)

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 11 मार्च को होने वाले विधानसभा परिषद यानी एमएलसी चुनाव के लिए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और पूर्व मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी को मैदान में उतारा है. सूची में शामिल अन्य लोगों में डॉ. उर्मिला ठाकुर, शशि यादव (भाकपा-माले) और शिवहर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार रहे फैसल अली भी शामिल हैं. राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, जिन्हें एमएलसी टिकट मिलने की उम्मीद थी, ने बाद में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली. उनके विधायक बेटे सुधाकर सिंह को लोकसभा टिकट देने का वादा किया गया था.

एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है. विधान परिषद में एक सीट जीतने के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोटों की आवश्यकता होती है. ऐसे में संख्या बल के हिसाब से एनडीए छह सीटों पर जीतती दिख रही है. महागठबंधन के 5 उम्मीदवारों के जीतने की संभावना है.

सीपीआई (एमएल) लिबरेशन ने पिछले हफ्ते बिहार में राज्य विधान परिषद के आगामी चुनावों के लिए अपनी महिला विंग की नेता शशि यादव को उम्मीदवार घोषित किया था.

भाकपा (माले) की उम्मीदवार को महागठबंधन का समर्थन

यह घोषणा यहां एक संवाददाता सम्मेलन में की गई, जिसमें अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला संघ (एआईपीडब्ल्यूए) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष यादव और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य सहित अन्य लोग मौजूद थे.

वाम दल सीपीआई (माले) के 243 सदस्यीय विधानसभा में 12 विधायक हैं. कांग्रेस-राजद गठबंधन का सहयोगी है, जिसके समर्थन से उसे उच्च सदन में एक सीट जीतने की आवश्यकता होगी.

बता दें कि 21 मार्च को बिहार की 11 सीटों पर एमएलसी के लिए चुनाव होगा. इसमें बिहार के सीएम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम भी शामिल है.

छह पर एनडीए और पांच पर महागठबंधन की जीत की संभावना

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार की 11 सीटों पर चुनाव के लिए 4 मार्च को अधिसूचना जारी की गई थी. उम्मीदवारों को 11 मार्च तक नामांकन करने की तारीख है, जबकि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 14 मार्च है.

बता दें कि बिहार विधानसभा के सदस्य 21 मार्च मतदान करेंगे, लेकिन मतों की गणना 23 मार्च तक पूरी होगी. बता दें कि विधानपरिषद की एक सीट पर जीत के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के समर्थन और उनके मत की जरूरत होती है. बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या बल के अनुसार छह सीटों एनडीए और पांच सीटों पर महागठबंधन के उम्मीदवार की जीत की संभावना है.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

BJP में शामिल हुए मनीष कश्यप, बोले- मेरी मां मोदी की फैन, जेल में था तो मनोज तिवारी ने संबल दिया

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 अप्रैल, 2024) बिहार के पॉपुलर यूट्यूब स्टार …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-