Breaking News

बॉडी पर जमे एक्स्ट्रा फैट को कम कर सकती हैं ये 4 एक्सरसाइज, तेजी से वेट होगा लॉस

@शब्द दूत ब्यूरो (24 अप्रैल, 2024)

मोटापा आज के दौर की सबसे गंभीर समस्या बन चुका है. हर दूसरा इंसान की मोटापे की दिक्कत से जूझ रहा है. बढ़ते वेट को कंट्रोल करने के लिए लोग कई सारे तरीके अपनाते हैं. जिम में इंटेंस वर्कआउट करने के साथ-साथ डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं. लेकिन कई बार लोगों के पास तो जिम जाने का भी समय नहीं होता है, जिसके कारण वह वर्कआउट रुटीन फॉलो नहीं कर पाते हैं.

लेकिन अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो परेशान होने की बात नहीं है. आप अपने वजन को कम करने के लिए घर में भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेंगी. आइइ जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में, जो आपकी चर्बी को कम करने में मदद करते हैं.

स्क्वैट्स

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो स्क्वैट्स एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है और फैट भी कम होता है. इससे पैरों और थाइज की मसल्स को टोन करने में मदद मिलती है. इसे करने के लिए आप पैरों को खोलकर खड़े हा जाएं और अपने दोनों हाथों सामने की ओर आपस में जोड़ें. इसके बाद आप नीचे की तरफ बैठ जाएं. इस एक्सरसाइज को 10-10 के तीन सेट कर सकते हैं.

स्किपिंग

स्किपिंग यानी रस्सी कूदने से भी वजन कम हो जाता है. इससे आपका वेट तेजी से कम होता है. जिन लोगों का बॉडी फैट ज्यादा है. इससे बॉडी की मसल्स टोन होती है. इसे आप आसानी से घर पर भी सकते हैं.

माउंटेन क्लाइंबर

अगर आप तेजी से अपना फैट बर्न करना चाहते हैं तो माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज की खास बात ये है कि इसे करने से स्टैमिना भी बूस्ट होता है. इसे करने के लिए आप पहले प्लैंक पोजीशन में आएं और फिर अपने पैरों को एक-एक करके आगे पीछे करें. इस एक्सरसाइज के 25 के दो सेट कर सकते हैं.

क्रंच एक्सरसाइज

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्रंच एक्सरसाइज सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. इसे करने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और बेली फैट भी कम होता है. क्रंच एक्सरसाइज के आप 10 के 3 सेट कर सकते हैं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

मॉर्निंग टी को बदलें इन चाय के साथ, स्ट्रेस रहेगा दूर…मिलेंगे और भी कई फायदे

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (17 अप्रैल 2024) देश से लेकर दुनिया तक …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-