Breaking News

आखिर वेट लॉस करने में कितना समय लगता है? एक्सपर्ट से जानिए

@शब्द दूत ब्यूरो (29 मार्च 2024)

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं. अपने वजन को कम करने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर वर्कआउट तक, तमाम चीजों को फॉलो करते हैं. लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. अक्सर लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि आखिर वजन कम करने की प्रक्रिया में कितना समय लगता है? लेकिन इस सवाल का सटीक जवाब मिलना थोड़ा मुश्किल है.

योग शिक्षक एवं रूटेड की फांउडर रतिका खंडेलवाल का कहना है कि आपका वेट कितने समय में कम होगा, इसका जवाब थोड़ा मुश्किल है. लेकिन वजन कम करने से जुड़े कुछ कारकों के बारे में समझकर आपको अनुमान लग सकता है कि वेट लॉस का असर कितनी देर में नजर आ सकता है.

कई चीजों पर निर्भर

CDC यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो आप हफ्ते में आधा या 1 किलो तक वेट को कम कर सकते हैं. हालांकि, सीडीसी की गाइडलाइन्स भी जल्दी-जल्दी वेट घटाने की इजाजत नहीं देती है. रतिका खंडेलवाल कहती हैं कि कितने समय में वेट लॉस का असर दिखेगा, ये कई चीजों पर निर्भर करता है.यह व्यक्ति की शारीरिक स्थिति, आहार, व्यायाम और अन्य कई कारकों पर निर्भर करता है.

लगेगा इतना वक्त!

हालांकि, आमतौर पर संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ वजन घटाने में लगभग 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है. लेकिन यह आपके शारीरिक स्थिति और लक्ष्यों पर निर्भर करेगा. इसलिए एक पूर्वानुमान किसी दूसरे व्यक्ति के लिए सही नहीं हो सकता. वजन घटाने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए.

दिखने लगता है असर

एक्सपर्ट कहती हैं कि जब आप नियमित रूप से योगाभ्यासों को अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं, तो 1-2 महीनों भी में फर्क दिखाई देने लगता है. सूर्य नमस्कार, कपालभाती, भास्त्रिका प्राणायाम के अलावा शुद्धि क्रिया जैसे वमन धौती, लघु शंखप्रक्षालन जैसे योगाभ्यास वजन घटाने में काफी मददगार होते हैं.वीरभद्रासन, स्पॉट जॉगिंग, उष्ट्रासन, पादहस्तासन और धनुरासन भी वजन घटाने में मदद करते हैं.

इसके साथ ही, एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि वजन घटाने के साथ-साथ अपनी डाइट का ख्याल भी रखें. कई बार हम डाइटिंग के चलते कुछ जरूरी पोषक तत्वों में लेना भूल जाते हैं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें, नहीं तो स्किन को होगा नुकसान

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (05 अप्रैल 2024) स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-