Breaking News

सुबह या शाम, किस वक्त एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ज्यादा फायदे?

@शब्द दूत ब्यूरो (24 मार्च 2024)

जब भी बात एक्सरसाइज की आती है तो अक्सर लोगों के बीच ये विवाद जरूर होता है कि सुबह या फिर शाम किस वक्त करना चाहिए एक्सरसाइज. कुछ लोग कहते हैं कि एक्सरसाइज रोज सुबह करना चाहिए वहीं कुछ लोगों का मानना है कि शाम को एक्सरसाइज करना बेस्ट होता है, और दोनों के अपने अपने फायदे हैं. हेल्दी लाइफ जीने के लिए हम रोज एक्सरसाइज करने का फैसला तो जरूर करते हैं लेकिन खराब रूटीन के वजह से हम रोज वर्कआउट नहीं कर पाते हैं. फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप रोज एक्सरसाइज करें लेकिन आखिर किस वक्त एक्सरसाइज करने से मिलता है इसका फायदा, आइए जानते हैं.

हालांकि, सुबह या शाम किसी भी वक्त एक्सरसाइज करने से आपको फायदे तो जरूर मिलेंगे लेकिन आपको किस वक्त वर्कआउट करना है ये आपके रूटीन, लाइफस्टाइल और गोल पर निर्भर करता है.

मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे

रोज सुबह एक्सरसाइज करने से आपकी मेटाबॉलिज्म मजबूत होती है साथ ही इससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी सहायता मिलती है. कई रिसर्च में यह पाया गया है कि भूखे पेट एक्सरसाइज करने से फैट आसानी से बर्न होता है और इंसुलिन की सेंसिटिविटी भी बढ़ती है. रोज सुबह एक्सरसाइज करने से आप फिजिकली तो फिट रहते ही हैं साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ भी बेहतर होती है. इससे पूरे दिन आपका मूड अच्छा और फ्रेश रहता है. एक्सरसाइज करने से शरीर में कई तरह के हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो आपके मूड को पूरे दिन अच्छा रखते हैं. सुबह एक्सरसाइज करने से आप रोज अपना टाइमटेबल आसानी से मैनेज कर पाते हैं और एक तय वर्कआउट रूटीन भी फॉलो कर पाते हैं.

मॉर्निंग एक्सरसाइज के नुकसान

अनेक फायदे होने के साथ सुबह एक्सरसाइज करने के कुछ नुकसान भी हैं. सुबह के वक्त कई लोगों के शरीर में अकड़न महसूस होती है जिस वजह से उन्हें एक्सरसाइज के दौरान दिक्कत हो सकती है. इस वजह से सुबह उठते ही आपको किसी हेवी एक्सरसाइज से बचना चाहिए. जिन लोगों को सुबह एक्सरसाइज की आदत नहीं होती है उन्हें जल्द ही थकावट महसूस हो सकती है.

किन लोगों के लिए फायदेमंद है शाम की एक्सरसाइज

कुछ रिसर्च में यह बताया गया है कि शाम को एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों की स्ट्रेंथ बढ़ती है साथ ही मसल गेन में भी सहायता मिलती है. सुबह के मुकाबले कुछ लोग शाम को ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं, ऐसे लोगों को दोपहर या फिर शाम को ही एक्सरसाइज या वर्कआउट करना चाहिए. शाम को एक्सरसाइज करने से आप दिन भर की मानसिक थकान को दूर कर सकते हैं. सुबह की जगह शाम को आपकी हड्डियां ज्यादा फ्लेक्सिबल होती है जिस वजह से आपको एक्सरसाइज करने में आसानी मिलती है.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें, नहीं तो स्किन को होगा नुकसान

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (05 अप्रैल 2024) स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-