Breaking News

खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट! एक्सपर्ट के बताए ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

@शब्द दूत ब्यूरो

पेट को ठीक रख लिया तो आप बीमारियों से बचे रहेंगे. आपने कई बार हेल्थ एक्सपर्ट्स से ऐसी मिलती-जुलती बातें सुनी होंगी. बात भी सही है कि ज्यादातर बीमारियों का कारण पेट ही है. खानपान में गड़बड़ी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते पेट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है. गैस, कब्ज और ब्लोटिंग- ये सब पेट की साधारण समस्याएं हैं.

लेकिन अगर ये दिक्कतें ज्यादा बढ़ जाएं तो हेल्थ प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं. बात करें ब्लोटिंग की तो इस स्थिती में खाना खाने के बाद पेट फूला या भरा सा महसूस होता है. मोहिनी डोंगरे, सीनियर डाइटीशियन, नारायणा हॉस्पिटल, गुरुग्राम का कहना है कि गैस बनाने में वाले फूड, तनाव और हार्मोन में गड़बड़ी हो सकती है.

घरेलू नुस्खे आएंगे काम

मोहिनी डोंगरे कहती हैं कि अगर आपको भी अक्सर गैस और ब्लोटिंग की समस्या परेशान करती है, तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. सदियों से हम चोट या साधारण बीमारियों के लिए आयुर्वेद के साथ-साथ घरेलू नुस्खे फॉलो करते आए रहे हैं. ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप होम रेमेडीज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जीरे से होगा फायदा

मोहिनी डोंगरे बताती हैं कि आप जीरे को पीसकर उसमें काला नमक मिलाकर रख लें और खाना खाने के बाद थोड़ा सा मिश्रण सिर्फ एक घूंट पानी के साथ निगल जाएं. इससे आपको काफी मिलेगी. लेकिन इसके साथ ही फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.

दालचीनी, हल्दी और नींबू

इसके अलावा दालचीनी, हल्दी और नींबू का पानी ब्लोटिंग की समस्या को कम करने के लिए एक कारगर पेय है. इससे आपके पाचन में सुधार होता है. इस ड्रिंक से बैली फैट कम होता है और ब्लोटिंग की समस्या से भी निजात मिलती है. रोजाना पुदीने की चाय या ग्रीन टी का सेवन करने से भी ब्लोटिंग की समस्या में राहत मिलती है.

तो अगर आपको ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या है तो आप एक्सपर्ट्स के बताए इन घरेलू नुस्खों को फॉलो कर सकते हैं. इससे आपको काफी फायदा होगा.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

क्या अंडे का पीला हिस्सा खाने से शरीर में फैट बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से डिटेल में जानें

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (20 अप्रैल 2024) प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-