Breaking News

डिनर के बाद आप भी खाते हैं मीठा? इन बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर

@ शब्द दूत डेस्क 

डिनर यानी रात के खाने बाद हम में से ज्यादातर लोगों को कुछ मीठा खाने की आदत होती है. कुछ लोगों को तो बिना मीठा खाए तो रह ही नहीं सकते. लेकिन रात के खाने के बाद मीठा खाना हेल्थ को कई मायनों में नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मीठा खाने से शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकते हैं, जिनके बारे में शायद आप भी नहीं जानते.

गुरूग्राम के नारायणा हॉस्पिटल में सीनियर कंसलटेंट, इंटरनल मेडिसिन डॉ. मनजीता नाथ दास का कहना है कि डिनर के बाद मीठा खाना हेल्थ के लिए कई तरह से नुकसानदायक है. आइए एक्सपर्ट्स से ही जानने की कोशिश करते हैं कि डिनर के बाद स्वीट डिश खाने से शरीर को कैसे नुकसान होता है.

वजन बढ़ना

डॉ. मनजीता नाथ दास का कहना है कि डिनर के बाद स्वीट डिश खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. मीठा शरीर के इंसुलिन लेवल को बढ़ा देता है. इसके चलते हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है. इसलिए डिनर के बाद मीठा अवॉइड करें.ं

डाइजेस्टिव सिस्टम

वजन बढ़ने के अलावा डिनर के बाद मीठा खाना आपके पाचन तंत्र पर भी बुरा असर डालता है. इससे हमारा डाइजेशन खराब हो सकता है. डाइजेस्टिव सिस्टम ही हमारी बॉडी का ब्लड फ्लो कंट्रोल करता है.

दिल पर असर

रात के समय लगातार मीठा खाने की वजह से आपके दिल पर भी असर पड़ सकता है. शुगर ड्रिंक्स ज्यादा पीने से वजन बढ़ता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा रहता है.

नींद होगी डिस्टर्ब

एक्सर्ट्स की मानें तो रात के समय मीठा खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है. इससे दिमाग एक्टिव हो जाता है, जिसकी वजह से आपका स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो सकता है. नींद नहीं आना भी कई बीमारियों का कारण है.

शुगर लेवल

रात के खाने के बाद मीठा खाना ब्लड शुगर लेवल को बिगाड़ सकता है. कई बार शुगर लेवल हाई हो जाता है तो कई बार तेजी से नीचे गिरता है. इसकी वजह से एंग्जाइटी, मूड स्विंग और सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

क्या अंडे का पीला हिस्सा खाने से शरीर में फैट बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से डिटेल में जानें

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (20 अप्रैल 2024) प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-