Breaking News

सबसे हेल्दी सब्जी कौन-सी है? जानिए क्या कहती है रिसर्च

@ शब्द दूत ब्यूरो (06 मार्च, 2024)

भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी खान-पान को पसंद करते हैं. जिसमें कई तरह सब्जियां शामिल हैं. जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती हैं. क्योंकि उनके कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमे हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. वैसे तो हर सब्जी अगर हम सीमित मात्रा में खाएं या फिर उमें उस एलर्जी न हो, तो हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन आज हमा आपको कुछ सब्जियों के रिसर्च बेस्ड फायदों के बारे में बताएंगे.

पालक अपने पोषक तत्वों की वजह से हेल्दी सब्जी मानी जाती है. इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर, हार्ट से संबंधित समस्या और टाइप 2 डायबिटीज से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. पालक में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

खासकर बढ़ती उम्र के दौरान होने वाली आंखों की समस्या म्यूकल डीजेनरेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं. पालक फोलेट, विटामिन ए, के और सी के साथ ही कई और जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है.

लेकिन सिर्फ पालक ही नहीं, अपनी डाइट में कई तरह की सब्जियों को शामिल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. जो आपकी हेल्थ के लिए बेहतर साबित हो सकती है. जिससे आपके शरीर को फाइबर, विटामिन और मिनरल और पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं.

यहां कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताया गया है, जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ग्रीन कोलार्ड

दूसरी पत्तेदार सब्जियों की तरह, कोलार्ड में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सेल्स डैमेजिंग ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. साथ इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत के लिए बेहतर साबित होते हैं. इससे आपको 25% कैल्शियम भी मिल सकता है,

केल

एक रिसर्च से पता चला है कि इन सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से एथेरोसिलेरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है, ये एक ऐसी समस्या है जिसके कारण दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस वेजिटेबल है, जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद सल्फोराफेन प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, ब्लैडर और ओरल कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकती है. ये विटामिन सी के एक बेहतर सोर्स तो है. इसी के साथ इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो स्किन और आयरन को अब्सॉर्ब और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

शकरकंद

शकरकंद खाना तो बहुत से लोगों को पसंद है. साथ ही ये हमारी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. ये बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक पोषक तत्व है. बीटा-कैरोटीन स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ये स्किन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है और आपकी स्किन को युवा बनाए रखने में फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको एक छोटे शकरकंद से 4 ग्राम फाइबर और विटामिन ए और थोड़ी मात्रा में मैग्नीशियम, विटामिन सी, फोलेट और कैल्शियम के साथ की दूसरे पोषक तत्व भी मिलेंगे.

टमाटर

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर खाने से कैंसर से बचाव हो सकता है और हार्ट से संबंधित समस्या का खतरा कम हो सकता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर में कैरोटीनॉयड के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट होता है. जिससे झुर्रियों को दूर करने, स्किन टोन में सुधार और सूरज की हानिकारक यूवीबी किरणों से बचाव किया जा सकता है. लेकिन दिन में बाहर जाते समय सनस्क्रीन लाना बेहद जरूरी होता है.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

क्या अंडे का पीला हिस्सा खाने से शरीर में फैट बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से डिटेल में जानें

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (20 अप्रैल 2024) प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-