Breaking News

पत्रकारों को बड़ी राहत: मुख्यमंत्री ने मासिक पेंशन 10 हजार से बढ़कर 15 हजार रूपए की,टर्म इंश्योरेन्स कवरेज पांच लाख से बढ़कर दस लाख हुआ

पत्रकारों में राज्य सरकार की इस घोषणा से खुशी की लहर है।

@शब्द दूत ब्यूरो (13 अक्टूबर 2023)

चंडीगढ़। हरियाणा के मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए प्रदेश सरकार ने बड़ी घोषणा की है। अब 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पत्रकारों की मासिक पेंशन दस हजार रुपए से बढ़ाकर पंद्रह हजार रुपए कर दी गई है। यही नहीं टर्म इंश्योरेंस कवरेज को भी अब 5 लाख  से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। इस निर्णय से अब 10 लाख रुपये तक के बीमा पर प्रीमियम की शत-प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इस फैसले से राज्य भर के 1038 मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मी लाभांवित होंगे।

पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट के महानिदेशक डॉ़ अमित अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने हरियाणा डिजिटल मीडिया विज्ञापन नीति-2023 को भी मंजूरी प्रदान की है। इसका उद्देश्य वर्तमान दौर में डिजिटल मीडिया परिदृश्य – एक्स, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि का दोहन करके सरकारी विकासात्मक नीतियों और कार्यक्रमों की पहुंच का विस्तार करना है।

डॉ़ अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से पत्रकारों के कल्याण के लिए उन्हें 5 लाख रुपये, 10 लाख और 20 लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान कर रही है। अब तक सरकार द्वारा केवल 5 लाख रुपये तक के बीमा पर पूरा प्रीमियम वहन किया जा रहा था। इससे पहले 10 लाख रुपये तक बीमा कवरेज बढ़ाने के इच्छुक पत्रकारों को प्रीमियम लागत का लगभग 67 प्रतिशत खर्चा वहन करना पड़ता था, जिसमें सरकार द्वारा केवल 33 प्रतिशत का योगदान दिया जाता था। राज्य सरकार अब 10 लाख रुपये तक के बीमा के लिए प्रीमियम राशि का शत प्रतिशत भुगतान करेगी। इससे पत्रकारों पर कोई बोझ नहीं पडेगा।

Check Also

दुखद :जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में घायल चार जवान शहीद, अस्पताल में उपचार के दौरान आज तड़के हुआ निधन

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (16 जुलाई 2024) एक दुखद खबर जम्मू-कश्मीर से …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-