Breaking News

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का बड़ा फैसला, आधुनिक मदरसों में बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

@शब्द दूत ब्यूरो (08 मार्च 2024)

देहरादून। उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की बैठक में आधुनिक मदरसों में मुफ्त शिक्षा के साथ सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पास किया गया। आधुनिक मदरसों में प्रवेश लेने वाले बच्चों को पुस्तकें भी मुफ्त दी जाएंगी। धनराशि की पूर्ति के लिए वक्फ के अंतर्गत संचालित प्रतिष्ठानों से मदद ली जाएगी।

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड ने प्रदेशभर में देहरादून, हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर और नैनीताल में चार आधुनिक मदरसे बनाए हैं। गुरुवार को भगत सिंह कालोनी स्थित वक्फ बोर्ड सभागार में उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें विभिन्न प्रस्ताव पास किए गए।

बच्चों को मुफ्त शिक्षा का प्रस्ताव हुआ पास

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने बताया कि बोर्ड की सर्वसम्मति से आधुनिक मदरसों में प्रवेश लेने वाले बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए प्रस्ताव पास किया गया। आधुनिक मदरसों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को वेतन देने के लिए वक्फ के अंतर्गत संचालित प्रतिष्ठान धामावाला मस्जिद, दून अस्पताल के पास दरगाह, पलटन बाजार मस्जिद से सहयोग लिया जाएगा। शेष कमी बोर्ड पूरी करेगा।

एनसीईआरटी से लेकर अरबी और उर्दू भी पढ़ाई जाएगी

आधुनिक मदरसों के लिए वित्त अधिकारी के लिए शासन से अनुरोध किया गया है। इन आधुनिक मदरसों में सुबह 8-12 बजे तक एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। इसके बाद करीब दो घंटे अरबी, उर्दू, कुरान पढ़ाई जाएगी। हालांकि, कक्षाओं के संचालन के लिए जल्द समय सारिणी बना ली जाएगी। शिक्षा समिति की ओर से एक सप्ताह के भीतर प्रधानाचार्यों की नियुक्ति की जाएगी। 15 दिन के भीतर छात्र-छात्रों के प्रवेश शुरू हो जाएंगे।

सैय्यद सिराज उस्मान करेंगे निगरानी

वहीं, देहरादून में मुस्लिम कॉलोनी स्थित आधुनिक मदरसे का प्रशासक मास्टर मुस्तकीम को नियुक्त किया गया है। जिसकी निगरानी वक्फ बोर्ड के सीईओ सैय्यद सिराज उस्मान करेंगे। इस मौके पर लक्सर विधायक मो. शहजाद, आइएफएस अपर सचिव वन कहकशां नसीम, सदस्य मो. अनीस, इकबाल अहमद आदि मौजूद रहे।

मुझे शरारती तत्वों ने बोर्ड के विरुद्ध उकसाया: मो. अनीस

वक्फ बोर्ड के सदस्य मोहम्मद अनीस ने कहा कि कुछ शरारती तत्वों ने उन्हें वक्फ बोर्ड और सरकार की छवि धूमिल करने के लिए उकसाया। मीडिया को जारी पत्र में मो. अनीस ने कहा कि इन शरारती तत्वों ने मेरे समक्ष गलत साक्ष्य रखे और आधुनिक मदरसों के विरोध को उकसाया। मैं इस षड्यंत्र का शिकार हुआ हूं। पत्र में उन्होंने यह भी कहा कि शरारती तत्वों के उकसावे में आकर जो किया, उसका खेद है। उधर, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने मो. अनीस की तरफ से इस तरह का पत्र मिलने की पुष्टि की है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

उत्तराखंड:मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जीते

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (13 जुलाई 2024) उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-