Breaking News

ग़ज़ब: अच्छी सेहत से जुड़ी इस भिंडी की कीमत है 800 रुपये किलो

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (07 सितंबर, 2021)

क्या आपने लाल भिंडी देखी या सुनी है, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने घरों में हरी भिंडी ही खाते हैं। लाल भिंडी देखने और सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है।

बता दें कि भोपाल के खजूरीकलां गांव में उगी लाल भिंडी की चर्चा आजकल सबकी जुबान पर है। यहीं के एक किसान मिश्रीलाल राजपूत कुछ समय पहले बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर में गए थे। इसी दौरान उन्हें लाल भिंडी के बारे में पता चला और उन्होंने अपने खेत में लाल भिंडी उगाकर भी दिखा दी। वैसे लाल भिंडी यूरोपीय देशों की फसल है, लेकिन अब ये भारत में भी उगने लगी है।

भोपाल के किसान मिश्रीलाल वाराणसी से 2400 रुपये में एक किलो लाल भिंडी का बीज लेकर आए और इसी साल जुलाई के पहले हफ्ते में उन्होंने ये बीज बोए। फिर क्या था, फसल आनी शुरू हुई तो आसपास के किसानों के लिए ये कौतूहल का विषय बन गया। क्योंकि यहां के  लोगों ने पहली बार लाल भिंडी देखी थी।

बता दें कि हरी भिंडी की तुलना में इस भिंडी की फसल 45 से 50 दिनों में तैयार हो जाती है। एक पौधे में करीब 50 भिंडी तक पैदा हो जाती है। एक एकड़ जमीन में 40 से 50 क्विंटल लाल भिंडी का उत्पादन हो सकता है। मौसम अच्छा रहा तो ये उत्पादन बढ़कर 80 क्विंटल तक  हो सकता है।

किसान मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि ये भिंडी वो सामान्य बाजार में नहीं बेंचेगे। ये भिंडी स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद है तो बड़े मॉल्स और सुपरमार्केट में बेचेंगे। उन्होंने बताया कि बाजार में एक किलो भिंडी की कीमत 800 रुपये है।

सबसे अच्छी बात इस फसल की ये है कि इसमें मच्छर या अन्य कीड़े नहीं लगते, क्योंकि इसका रंग लाल है। हरे रंग की सब्जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है, जो कीटों को पसंद होता है। यही वजह है कि इस लाल भिंडी में कीट नहीं लगते।

दूसरी खासियत ये हैं कि इसमें एंथोसाइनिन नाम का एक खास तत्व होता है, जो गर्भवती महिलाओं, चमकदार स्किन और बच्चों के मानसिक विकास के लिए उपयोगी है। यही नहीं लाल भिंडी से हृदय रोग, डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल की परेशानियां भी कम होती हैं।

   

Check Also

14 साल की नाबालिग को सुप्रीम कोर्ट से राहत, 28 हफ्ते की प्रेग्नेंसी खत्म करने की इजाजत

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (22 अप्रैल 2024) सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-