Breaking News

काम की खबर :इस महीने पंद्रह दिन बैंक रहेंगे बंद, चेक करिए कब-कब होगी छुट्टी

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (2 अगस्त, 2021)

देश में इस महीने कई बड़े त्योहारों के साथ कुछ बड़े समारोह पड़ने वाले हैं, जिसके चलते इस महीने बैंकों के लिए कई छुट्टियां पड़ने वाली हैं। अगर राज्यों की कुल छुट्टियों पर नजर डालें तो इस महीने बैंकों में कुल 15 दिनों की छुट्टियां होंगी। ये छुट्टियां सरकारी और निजी बैंकों में भी दर्ज की जाती हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि सभी राज्य सभी त्योहार मनाते हों, ऐसे में कुछ त्योहार ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कुछ ही राज्यों में मनाया जाता है, ऐसे में उस दिन बैंक बस उसी राज्य में बंद रहेंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, इस महीने सात दिन तो रविवार और शुक्रवार की छुट्टियां ही रहेंगी। बैंकों में हर रविवार को और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है, तो सात दिनों के लिए तो बैंक ऐसे ही बंद रहेंगे। इसके बाद बाकी के आठ दिन कई क्षेत्रीय त्योहारों और स्वतंत्रता दिवस के लिए छुट्टियां दी गई हैं।

आइए, जानते हैं कि अगस्त, 2021 में कब-कब हैं छुट्टियां। 1 और 8 अगस्त को रविवार है।
जबकि 13 अगस्त को मणिपुर में देशभक्त दिवस मनाया जाएगा। 14 अगस्त को दूसरे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे और 15 अगस्त को रविवार और स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी रहेगी।

इसी तरह 16 अगस्त को महाराष्ट्र में पारसी नववर्ष मनाया जाएगा। जबकि 19 अगस्त को मुहर्रम त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कुछ अन्य राज्यों में मनाया जाएगा।

20 अगस्त को कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु में ओणम मनाया जाएगा और 21 अगस्त: केरल में तिरुवोनम मनाया जाएगा।

22 अगस्त को फिर से रविवार है। 23 अगस्त को केरल में श्री नारायण गुरु जयंती के लिए छुट्टी रहेगी। 28 अगस्त को चौथा शनिवार है और 29 अगस्त को रविवार की छुट्टी रहेगी।

30 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और तमिलनाडु सहित कुछ अन्य राज्यों में छुट्टी रहेगी। जबकि 31 अगस्त को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में श्री कृष्णा अष्टमी पर छुट्टी रहेगी।

 

Check Also

डायनासोर की तरह विलुप्त हो जाएगी कांग्रेस, राजनाथ सिंह ने रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ से की तुलना

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (12 अप्रैल 2024) लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-