Breaking News

उत्तराखंड :भीषण गर्मी से परेशान हैं तो ये खबर आपको राहत देगी, अब तो बरसने वाले हैं बादल, मौसम विभाग ने दी अच्छी खबर

@शब्द दूत ब्यूरो (19 जून 2024)

प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक कल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में झोंकेदार हवाएं चलने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के निदेशक ने चारधाम यात्रियों और पर्यटकों को पर्वतीय क्षेत्रों में सफर के दौरान मौसम के मिजाज को देखते हुए विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। वहीं उन्होंने बताया कि आगामी 24 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश होने की संभावना है।

आग बरसते शहर और पसीने से तरबतर इंसानों को राहत देने वाली खबर आ गयी है। पहाड़ों में लोग गर्मी से परेशान है इसी बीच गुड न्यूज़ है कि सात पहाड़ी जिलों में आज तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में वर्षा का तेज दौर आ सकता है। इसके लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। किसानों को भी फसलों को लेकर जरूरी सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार राज्य के जिन सात जिलों में बारिश होने का अनुमान है, उनमें 5 जिले गढ़वाल मंडल के हैं।  कुमाऊं मंडल के 2 जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल और देहरादून में तेज बारिश का अनुमान है। कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में बारिश होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बिजली चमकने और तेज झक्कड़ चलने का अनुमान भी जारी किया है। पौड़ी गढ़वाल जिले के कुछ इलाकों में झक्कड़ के साथ ही गर्जन और बिजली चमकने की चेतावनी है। अल्मोड़ा जिले के लिए भी ऐसा ही अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर और हरिद्वार के लिए भी बिजली चमकने, बादलों की गर्जना और तेज झक्कड़ चलने का अनुमान लगाया गया है।

इस साल अभी तक मानसून उत्तराखंड नहीं पहुंचा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 2-3 दिन बाद मानसून उत्तराखंड में दस्तक देगा। अभ प्री मानसून बारिश होगी। दरअसल इस साल उत्तराखंड में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। वनाग्नि ने गर्मी के असर को और ज्यादा बढ़ा दिया है। गर्मी के साथ ही पहाड़ी जिलों में धुंध से सांस लेना दूभर हो रहा है। ऐसे में आज होने वाली बारिश गर्मी से तो राहत दिलाएगी ही, वनाग्नि को बुझाने के साथ ही धुंध को दूर करेगी।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

देहरादून में रेडियोधर्मी पदार्थ के बक्सों समेत पांच गिरफ्तार, जानिए आरोपियों के नाम

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (13 जुलाई 2024) देहरादून । पुलिस ने राजपुर …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-