Breaking News

काशीपुर में तहसील दिवस में डीएम ने सुनी जनसमस्याएं, अधिकारियों को दिये त्वरित समाधान के निर्देश,156 शिकायतें आईं सामने

@शब्द दूत ब्यूरो (01 अगस्त 2023)

काशीपुर । जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को रामलीला सभागार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस का शुभारंभ जिलाधिकारी ने दीप जलाकर किया। तहसील दिवस में सड़क, बिजली, सिंचाई, भू-कटाव, अतिक्रमण, जमीनी विवाद, पीएम आवास योजना में आवास चाहने आदि से सम्बन्धित 156 शिकायतें एवम मांग पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जनता की कोई भी समस्या हो, उसका व्यक्तिगत रुचि लेकर समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जो भी समस्या है, उनका सरलीकरण, समाधान, निस्तारण के आधार पर शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है, उन समस्याओं को सम्बन्धित विभागों को हस्तगत किया जा रहा हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से फरियादियों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि 15 दिन के पश्चात प्राप्त शिकायतों पर की गई कार्यवाही की विभागवार समीक्षा की जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्युत विभाग झूलते हुए या लटके हुए तारों को प्राथमिकता से सही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने आवास चाहने से सम्बन्धित समस्याएं सुनते हुए निर्देश दिये आवास से सम्बन्धित आवेदनों की जांच कराई जाये तथा जांच के आधार पर पात्र व्यक्तियों का डाटा रजिस्टर में अंकित किया जाये ताकि पोर्टल खुलते हुए एवं सर्वे शुरू होते ही सभी चिन्हित पात्रों की एन्ट्री प्राथमिकता से हो सके। उन्होंने सार्वजनिक परिसम्पत्तियों पर से अतिक्रमण हटाने विशेषकर चकरोड्स से अतिक्रमण हटाने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सार्वजनिक परिसम्पत्तियां सुरक्षित व संरक्षित हों ताकि जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

प्रमुख समस्याओं में पार्षद अनिल कुमार ने बहला नदी पर सुरक्षा दीवार एवम पिचिंग कार्य कराने की मांग की जिसपर डीएम ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को मिटीगेशन फंड से कार्य कराने हेतु आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

नजाकत हुसैन ने बिजली पकड़े जाने से संबंधित शिकायत की, जिसपर डीएम ने कंपाउंडिंग की कार्यवाही कराने के निर्देश विद्युत विभाग के अभियंताओं को दिए। प्रधान दभोरा मुस्तकम ने ओवर लोडिंग वाहनों की शिकायत की, जिसपर डीएम ने ओवर लोडिंग, तेज गति से वाहन चलाने वालों के खिलाफ प्राथमिकता से कार्यवाही करने के निर्देश एसपी काशीपुर को दिए। सैनिक कालोनी वासियों ने नाली से अतिक्रमण व नाली खुलवाने की मांग की, जिसपर डीएम ने नाली की मरम्मत अनुरक्षण मद से करने के निर्देश लोनिवि के अभियंताओं को देते हुए नगर निगम तथा लोनिवि को संयुक्त सर्वे करने के भी निर्देश दिए। दभोरा मुस्तकम के ग्रामवासियों ने पीएम आवास योजना की लिस्ट में नाम शामिल कराने हेतु संबंधित पोर्टल खुलवाने की मांग की, जिसपर डीएम ने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सीडीओ तथा परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास को दिए। वार्ड नंबर एक के निवासियों ने एसडीएम के आदेश के बावजूद अभी तक नाले के ऊपर से अतिक्रमण न हटने की शिकायत की, जिसपर डीएम ने नगर निगम एसडीएम कोर्ट के आदेश का अनुपालन करे और यदि किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं।

तहसील दिवस में स्वास्थ्य, समाज कल्याण, पंचायतीराज, समाज कल्याण, पशुपालन, पूर्ति, गन्न विकास, कृषि, मत्स्य, राजस्व, ग्राम्य विकास, बाल विकास, वन आदि विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

तहसील दिवस में ब्लॉक प्रमुख अर्जुन कश्यप, खिलेंद्र चौधरी, सीमा चौहान, उप जिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, नगर आयुक्त विवेक राय, एसपी अभय सिंह, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, तहसीलदार यूसुफ अली, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन,खिलेंद्र चौधरी, सहित सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

दुखद :जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में घायल चार जवान शहीद, अस्पताल में उपचार के दौरान आज तड़के हुआ निधन

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (16 जुलाई 2024) एक दुखद खबर जम्मू-कश्मीर से …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-