Breaking News

स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ :प्रधानमंत्री मोदी की लालकिले से बड़ी घोषणा, देश के सैनिक स्कूलों में बेटियों के लिए भी प्रवेश खुले,

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (15 अगस्त 2021)

देश के सभी सैनिक स्कूलों में अब लड़कियों के लिये भी प्रवेश खोल दिये गये हैं। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर आज लालकिले पर झंडा फहराने के बाद पीएम मोदी ने ये महत्वपूर्ण घोषणा की। लालकिले से अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज आजादी के अमृत महोत्सव के इस पर्व पर देश अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खां, रानी लक्ष्मीबाई, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल, बाबा साहेब अंबेडकर समेत अन्य सभी को आज देश याद कर रहा है।  पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इस दौरान ओलंपिक में भारत के शानदार प्रदर्शन पर खिलाड़ियों को बधाई दी। पीएम मोदी ने यहां सभी खिलाड़ियों के लिए तालियां बजवाईं।

भारत के बंटवारे का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा  दर्द आज भी हिन्दुस्तान के सीने को छलनी करता है। उन्होंने कहा  कि 14 अगस्त को हर साल अब विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा।  जो लोग बंटवारे के समय अत्याचार सहा, अब उन लोगों का सम्मान किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल में हमने तमाम मुश्किलों का मिलकर सामना किया। लेकिन वैक्सीन के लिए हमें किसी बाहरी देश पर निर्भर नहीं होना पड़ा। यह हमारी ताकत है। उन्होंने कहा कि पोलियो की वैक्सीन पाने में भारत को कई साल गंवाने पड़े, लेकिन इतने बड़े संकट के दौरान हमारे वैज्ञानिकों ने इतिहास रच दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 25 साल हमारे देश का भविष्य तय करेंगे। 

पीएम मोदी ने कहा कि अमृत काल का लक्ष्य है कि देश में सबसे आधुनिक सुविधाएं हो, हम किसी से कम ना हो, सरकार बेवजह लोगों की जिंदगी में दखल ना दे। लेकिन ये संकल्प तबतक पूरा नहीं होगा, जबतक परिश्रम ना हो। पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए लंबा इंतज़ार नहीं करना है, हमारे पास अब गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है। हमारे देश और हमें खुद को बदलना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मिशन से हम आगे बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी ने अपने इस संबोधन में एक और नया नारा जोड़ा और ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले सात साल में सरकार की कई योजनाओं के जरिए आम लोगों तक मदद पहुंची है। 

पीएम मोदी ने कहा कि अब हमें शत प्रतिशत का लक्ष्य रखना है, हर गांव तक सड़कें, हर किसी का बैंक खाता हो, इस लक्ष्य को हमें पूरा करना है. पीएम मोदी ने कहा कि अब गरीबों को पोषण युक्त चावल दिया जाएगा, मिड-डे मील के चावल को भी इस मिशन में शामिल किया जाएगा, साल 2024 तक हर योजना के तहत मिलने वाले चावल को पोषण युक्त किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर हो रहा है, जल्द ही देश के हर अस्पताल के पास अपने ऑक्सीजन प्लांट होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान नॉर्थ ईस्ट में हो रहे सरकार के कामकाज के बारे में जानकारी दी, हर राज्य की राजधानी को रेलवे सुविधा से जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा वहां के टूरिज्म पर ज़ोर दिया जा रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में डिलिमिटेशन की प्रक्रिया जारी है, भविष्य में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी जारी है। लद्दाख भी आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते हुए देख रहा है. हमारा फोकस आदिवासी इलाकों पर भी है, जहां विकास को तेज़ी से पहुंचाए जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब सहकारवाद पर भी ध्यान दे रहा है, ये अर्थव्यवस्था की एक अहम शक्ति है. हमारी सरकार ने अब इसके लिए अलग मंत्रालय बनाया है, राज्यों के साथ मिलकर इस क्षेत्र को मजबूत किया जाना है। इस दशक में अपने गांवों को आगे बढ़ाने के लिए हमें शक्ति लगानी होगी, पिछले कुछ वर्षों में गांवों में सड़क-बिजली पहुंचा है, अब गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से ताकत मिल रही है। 

पीएम मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों के सुझावों को अब कृषि सेक्टर में लागू करना होगा, इसमें ज्यादा देरी नहीं की जा सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में एक बड़ा तबका किसानों का ऐसा है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम ज़मीन है। देश में पहले छोटे किसानों पर ध्यान नहीं दिया गया, इन्हीं सुधारों को ध्यान में रखते हुए कई फैसले लिए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अब ब्लॉक लेवल तक वेयरहाउस बनाए जाएंगे। छोटे किसान को हम देश की शान बनाना चाहते हैं। 

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में, 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेंगी। देश में नई गति से एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना ने लोगों के सपनों को उड़ान दी है। पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही देश ‘प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना’ का ऐलान किया जाएगा, ये 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजना होगा जो लाखों युवाओं के लिए योजगार के अवसर लाएगी। ये देश के लिए मास्टरप्लान होगा जो नए इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार उद्योग जगत के लिए नियमों को आसान करने में जुटी है, स्टार्टअप के लिए भी यही कोशिश की जा रही है। आज देश में स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन रहे हैं, जो देश के नए वेल्थ क्रिएटर्स हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी नहीं है, अब गुड गर्वनेंस पर बल दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने आने के बाद सैकड़ों कानूनों को हटा दिया गया, देश में पहले किसी नागरिक को नक्शा बनाने की छूट नहीं थी। 200 साल से पुराने कानूनों को लागू रखने का क्या मतलब है, हमने बेवजह के कानूनों को हटा दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि खेल के मैदान में भाषा रुकावट नहीं बनी है, यही कारण है कि आज हमारे युवा खिलने लगे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा कि जीवन के अन्य मैदानों में भी यही करना होगा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति अहम भूमिका निभाएगी। स्पोर्ट्स को अब मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है। आज देश में स्पोर्ट्स को लेकर नई जागरुकता आई है, इस बार ओलंपिक में भी हमने इतिहास रचते हुए देखा है।  ग्रीन हाइड्रोजन योजना का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने देश को एनर्जी के सेक्टर में आत्मनिर्भर बनाना है साथ ही एक्सपोर्ट का मास्टर भी बनाना है। पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370, जीएसटी, वन रैंक वन पेंशन, रामजन्मभूमि मामलों का शांतिपूर्ण समाधान समेत कई ऐसे फैसले हैं जिन्हें पिछले कुछ वर्षों में सच करते हुए देश ने देखा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश बदल रहा है, कड़े से कड़े फैसले लेने में भी भारत रुकता नहीं है। 

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल के बाद दुनिया का वर्ल्ड ऑर्डर बदल रहा है, भारत आतंकवाद की चुनौती से लड़ रहा है और हिम्मत के साथ जवाब दे रहा है। मैं देश को विश्वास दिलाता हूं कि सेनाओं के हाथ मजबूत करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

   

Check Also

बजट पर चर्चा :विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली दी, केन्द्रीय मंत्री का बड़ा आरोप

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 जुलाई 2024) संसद के दोनों सदनों में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-