Breaking News

कुत्ते-बिल्ली भी डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारी का हो रहे हैं शिकार, पिज्जा और फास्टफूड खा रहे हैं जानवर

@शब्द दूत ब्यूरो (28 फरवरी, 2024)

इंसानों के साथ-साथ अब शुगर, हार्ट, डायबिटीज की बीमारी पालतू कुत्तों, बिल्लियों में भी देखने को मिल रही है। पशु चिकित्सालयों में तैयार कराई गई रिपोर्ट के मुताबिक हर माह पालतू जानवरों के पांच से छह डायबिटीज और चार से पांच मामले हार्ट फेल होने के सामने आ रहे हैं। इंसानों की तरह पालतू कुत्तों में भी मनुष्य को होने वाली बीमारियों के लक्षण मिल रहे हैं। हाल ही में दो मामले किडनी फैल्योर के भी सामने आए हैं। पशु चिकित्सक पालतू कुत्तों से लेकर बिल्लियों को भी एक्सरसाइज कराने की सलाह दे रहे हैं।

पशु चिकित्सकों के मुताबिक पालतू जानवरों में पहले नाममात्र के ही ऐसे मामले सामने आते थे। मगर पिछले तीन से चार माह से देखने में आ रहा है कि हर माह छह पालतू कुत्ते और बिल्ली डायबिटीज, पांच से छह मामले हार्ट फेल जैसे लक्ष्णों के आ रहे हैं। पशु चिकित्सकों के मुताबिक इंसानों की तरह ही पालतू जानवरों की लाइफ स्टाइल बदलना भी इसका प्रमुख कारण हो सकता है। जानवर को जितनी एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है, उतनी नहीं हो पाती है।

पशु चिकित्सकों के मुताबिक इंसानों ने अपने साथ-साथ पालतू पेट्स का ध्यान रखना भी छोड़ दिया है। वह अगर पिज्जा या फास्टफूड खा रहे हैं तो अपने पेट्स को भी वहीं खिला रहे हैं। डाइट का कोई प्लान नहीं है। साथ ही कुत्तों को नाममात्र के लिए ही बाहर ले जाया जाता है, उनकी एक्सरसाइज भी बंद हो गई है। जिसका असर उनके दिल और शरीर के दूसरे हिस्सों पर पड़ रहा है। एक पालतू कुत्ते को सुबह और शाम कम से कम एक घंटे तक एक्सरसाइज करना जरूरी होता है।

Check Also

दुखद :जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में घायल चार जवान शहीद, अस्पताल में उपचार के दौरान आज तड़के हुआ निधन

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (16 जुलाई 2024) एक दुखद खबर जम्मू-कश्मीर से …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-