Breaking News
फोटो में बीच में टोपी लगाए अहकर काशीपुरी

स्मृति काशीपुर की हस्ती: 23 सितंबर को जन्म शताब्दी, एक भुला दिया गया बेहतरीन साहित्यकार और इतिहासकार, जानिये कौन?

@विनोद भगत

काशीपुर भले ही अब राजनेताओं के नाम से जाना जाता हो लेकिन यहां भी ऐसी गुमनाम हस्तियां और हस्ताक्षर रहे हैं जिन्हें भुला दिया गया है।

भगवतीप्रसाद भटनागर जिन्हें उर्दू हिंदी की अदबी दुनिया अहकर काशीपुरी के नाम से जानती है। 23 सितंबर 1923 को जन्मे भगवती प्रसाद भटनागर का निधन 7 अगस्त 1995 को हुआ था।

कभी काशीपुर में रहे वाचस्पति जी ने शब्द दूत को इस शायर,कवि व प्रख्यात इतिहासकार के बारे में बताया। भगवती प्रसाद भटनागर काशीपुर के कानूनगोयान मौहल्ले में रहते थे। आज भी उनके कुछ परिजन यहां रहते हैं। शहर की इस नामचीन हस्ती ने ही गोविषाण किले की खुदाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया और काशीपुर को एक ऐतिहासिक पहचान दिलाई।

इस महान हस्ती की जन्म शताब्दी पर उन्हें स्मरण करना तो बनता है। शहर के सामाजिक व साहित्यकार संगठनों को इस गुमनाम हस्ती को लेकर कुछ कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए।

भगवती प्रसाद भटनागर (अहक़र काशीपुरी)राधे हरि चीनी मिल काशीपुर की मुलाजमत करते हुए साहित्य की सेवा के साथ डाक टिकट संग्रह, फोटोग्राफी संग्रह, देश-विदेश की बड़ी घटनाओं की अख़बारी कतरनों के संग्रह, सिक्के संग्रह, घरेलू बाग़वानी के शौकीन रहे। भटनागर  का प्रमुख योगदान काशीपुर के द्रोणसागर टीले के उत्खनन और पुरातात्त्विक अध्ययन के भगीरथ प्रयत्न के लिए है। देश विदेश में इस पुरा संपदा की जानकारी पहुँचाने में उनका योगदान अप्रतिम है।

उर्दू -हिन्दी ग़ज़ल में उनका एक ख़ास मुकाम है।
खेद है,उनका एक बेहतरीन फोटो तक सुलभ नहीं हैं। उनकी चुनी रचनाओं का संकलन छपता तो जन्मशताब्दी पर एक यादगार काम होता! वाचस्पति जी का कहना है कि उनकी याद में हम सब कोई आयोजन करें तो यह कृतज्ञता सामाजिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण होगी।

अहकर काशीपुरी की एक धुंधली सी फोटो उपलब्ध हो पाई। ये उस समय का चित्र है जब रोडवेज स्टेशन के पास अशोक खुराना (अब कनाडा में) के संस्थान में तब के जाने-माने पत्रकार कमलनयन शर्मा के साथ वह नजर आ रहे हैं।

अहकर काशीपुरी के जीवन और कृतित्व पर विस्तृत जानकारी 23 सितंबर को उनकी जन्म शताब्दी पर प्रकाशित करने जा रहा है शब्द दूत।

Check Also

लड़की के लापता होने का कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने लिया संज्ञान, हर पहलू से जांच के दिए निर्देश

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (03 मार्च 2024) देहरादून/नैनीतालः उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-