Breaking News

बिग ब्रेकिंग :पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा को लेकर ताजा अपडेट

केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा जाकर वहां चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। वहीं चुनाव आयोग ने मणिपुर में चुनाव तैयारियों का वर्चुअल जायजा लिया।

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (07 जनवरी, 2022)

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा चुनाव आयोग अगले एक या दो दिन में कर सकता है। चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर ली है। सभी राज्यों की अंतिम मतदाता सूची भी प्रकाशित हो चुकी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही कर दे।

इससे पहले चुनाव आयोग ने चुनाव वाले राज्यों में कोरोना के हालात की समीक्षा की थी। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और स्वास्थ्य मामलों के जानकार शामिल थे। इसके अलावा चुनाव आयोग ने गृह सचिव अजय भल्ला के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कानून-व्यवस्था के हालात की समीक्षा भी की थी।

इससे पहले चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा जाकर वहां चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था। वहीं चुनाव आयोग ने मणिपुर में चुनाव तैयारियों का वर्चुअल जायजा लिया था।

उत्तर प्रदेश में 2017 में हुए 17वें विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चार दिसंबर 2016 को किया था। उस साल प्रदेश में सात चरणों में चुनाव कराए गए थे। उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा का कार्यकाल 15 मई तक है। पिछले चुनावों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश में इस बार आठ चरणों में मतदान कराए जाएं। वहीं यूपी के पड़ोसी उत्तराखंड में एक चरण में और पंजाब में मतदान तीन चरण में कराए जाने की उम्मीद है।

कोरोना के मामलों में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है। हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि सभी राजनीतिक दल चाहते हैं कि चुनाव अपने तय समय पर ही कराए जाएं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अपनी सभी रैलियों को रद्द कर दिया है।

Check Also

25 हजार करोड़ के बैंक घोटाले मामले में अजित पवार की पत्नी को क्लीन चिट

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (24 अप्रैल, 2024) 25 हजार करोड़ के बैंक …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-