Breaking News

पहले मुर्गी आई या अंडा, लंबे रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने दिया इसका सही जबाव

लोग लंबे समय से जानना चाहते थे कि दुनिया में सबसे पहले अंडा आया या मुर्गी? अब वैज्ञानिकों के पास इस बात के सबूत हैं कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी।

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (21 दिसंबर, 2021)

सदियों से एक सवाल जिसका जवाब दुनिया भर के लोग जानना चाहते हैं। वो है “दुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी” इस गुत्थी का हल जानने के लिए लोग माथापच्ची करते रहते हैं। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसका जवाब ढूंढ लिया है।

ब्रिटेन की शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने अंडे और मुर्गी के सवाल पर रिसर्च किया। लंबी स्टडी के बाद पता चला कि दुनिया में सबसे पहले अंडा नहीं बल्कि मुर्गी आई थी। रिसर्च टीम को लीड करने वाले वैज्ञानिक डॉ कोलिन फ्रीमैन ने कहा, लोग लंबे समय से जानना चाहते थे कि दुनिया में सबसे पहले अंडा आया या मुर्गी? अब हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी।

वैज्ञानिकों ने कहा कि अंडे के खोल में ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है। इस प्रोटीन के बिना अंडे का निर्माण होना नामुमकिन है। यह प्रोटीन केवल मुर्गी के गर्भाशय में बनता है इसलिए दुनिया में पहले मुर्गी आई। उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना। उसके बाद ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंचा।

वैज्ञानिकों की इस रिसर्च से यह तो पता चल गया कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी। हालांकि फिर मुर्गी दुनिया में कैसी पहुंची, यह सवाल अब भी अनसुलझी पहेली बना हुआ है।

Check Also

दर्दनाक हादसा: स्कूल बस पलटी, पांच बच्चों की मौत और 15 घायल

🔊 Listen to this बस चालक हिरासत में @शब्द दूत न्यूज़ डेस्क (11 अप्रैल, 2024) …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-