Breaking News

अजब-गजब :इसे कार नहीं रेल कहिए, गाड़ी पर लैंड हो जाता है हेलीकॉप्टर, अंदर है शानदार जकूजी

साल 1986 में कार को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था। `द अमेरिकन ड्रीम` के नाम से मशहूर लेमोजीन कार को दुनिया की सबसे लंबी कार होने का गौरव हासिल है।

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (19 नवंबर, 2021)

आपने कई महंगी-महंगी और लग्जरी कार तो देखी होंगी। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी कार देखी है जो घर से भी बड़ी हो। इस गाड़ी को गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया जा चुका है। इसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि लोग देखते ही रह जाते हैं।

इस गाड़ी ने साल 1986 में दुनिया की सबसे लंबी कारों में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया था। ‘द अमेरिकन ड्रीम’ के नाम से मशहूर इस लेमोजीन कार को दुनिया की सबसे लंबी कार होने का गौरव भी हासिल है। इस कार की लंबाई 30.5 मीटर यानी 100 फीट है। इस कार को किसी कंपनी ने नहीं, फिल्म के लिए एक गाड़ियों के जाने-माने डिजाइनर जे ओरबर्ग ने डिजाइन किया था। अमेरिका के कैलिफॉर्निया में रहने वाले जे को कारों का बहुत शौक था और वो कई कार्स की शानदार डिजाइन बना चुके हैं।

यह लिमोजीन 1980 में डिजाइन की गई थी। 100 फीट लंबी इस लिमोजीन में 26 टायर थे और इसे दोनों तरफ से ड्राइव किया जा सकता था। ये 1976 की कैडेलिक एलडोराडो लिमोजीन पर आधारित थी।

डिजाइनर जे ओरबर्ग ने इस कार को 1980 के दशक में डिजाइन किया था और उनका ये डिजाइन साल 1992 में पूरा हुआ था। कार के आगे और पीछे वी8 इंजन लगे थे। खास बात ये है कि ये कार बीच से मुड़ भी सकती थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार में स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथ टब, छोटा गोल्फ कोर्स, कई टीवी, फ्रिज, और टेलीफोन और हेलीपैड जैसी सुविधाएं थीं। इस कार में 70 लोग बैठ सकते थे।

वैसे तो ये कार फिल्मों में इस्तेमाल करने के लिए बनाई गई थी। उस समय इसका किराया 14 हजार रुपये प्रति घंटे था लेकिन धीरे-धीरे कार की मेंटेनेंस पर ध्यान कम दिया जाने लगा। कार को पार्किंग के लिए बड़ी जगह चाहिए होती थी और फिल्मों में भी ऐसी कारों की डिमांड कम हो गई इसलिए इसकी बर्बादी होने लगी। बाद में एक कार म्यूजियम ने कबाड़ हो चुकी इस कार को खरीदा था और अब उन्होंने कार को रिपेयर करने का काम शुरू कर दिया था।

Check Also

पंचांग: व्यापार में सफलता, विचारों में मन रहेगा अटका या फिर होगा धन लाभ? आचार्य धीरज याज्ञिक से जानिये

🔊 Listen to this *आज का पंचांग एवं राशिफल* *१२ अप्रैल २०२४* सम्वत् -२०८१ सम्वत्सर …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-