Breaking News

चिंताजनक :दूतावास कर्मचारियों सहित 200 से अधिक भारतीय काबुल में फंसे

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (16 अगस्त, 2021)

अफगानिस्‍तान पर तालिबान के नियंत्रण के बीच कई भारतीय अभी वहां फंसे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय के स्‍टाफ और इनकी सुरक्षा के लिए तैनात अर्धसैनिक बलों के जवानों सहित 200 से अधिक भारतीय इस समय काबुल में फंसे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि एक भारतीय विमान इस समय काबुल एयरपोर्ट पर खड़ा है। सूत्रों ने बताया कि बड़ी चिंता इस बात को लेकर है कि भारतीय मिशन कम्‍पाउंड से स्‍टाफ को एयरपोर्ट तक कैसे लाया जाए क्‍योंकि तालिबान ने शहर में कर्फ्यू लगा रखा है। 

अफगानिस्तान में जो भारतीय फंसे हुए हैं, उनमें भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी के करीब 100 जवान भी शामिल हैं, इन पर अफगानिस्‍तान में भारतीय मिशन की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है। अफगानिस्‍तान के बिगड़े हालात के बीच काबुल एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। जिसके चलते काबुल हवाई अड्डे से किसी भी उड़ान का परिचालन नहीं हो सकेगा। अधिकारियों ने कहा कि काबुल हवाईअड्डे से अब कोई भी उड़ान संचालित नहीं हो सकती हैं क्योंकि हवाई क्षेत्र बंद कर दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट सेक्रेटरी, विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर निकासी योजना के बारे में लगातार चर्चा कर रहे हैं। कोशिश यही है वहां फंसे भारतीयों को जल्‍द से जल्‍द बाहर निकाला जाए। सूत्रों ने यह भी कहा कि यह बड़ा सवाल है कि भारतीय स्‍टाफ को तीन चार दिन पहले क्‍यों नहीं निकाला गया जब अफगानिस्‍तान के हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे थे और तालिबान वहां अपनी पकड़ बढ़ाता जा रहा था।

   

Check Also

आखिर संसद का मौसम गड़बड़ क्यों ?वरिष्ठ पत्रकार राकेश अचल बता रहे पूरा हाल

🔊 Listen to this संसद के बजट सत्र का मौसम खराब हो रहा है। खासतौर …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-