Breaking News

Everest और MDH के मसालों को लेकर अब अमेरिका भी अलर्ट, ले सकता है बड़ा फैसला

@शब्द दूत ब्यूरो (27 अप्रैल 2024)

हांगकांग और सिंगापुर ने भारत के दो पॉपुलर मसाला ब्रांड एवरेस्ट और एमडीएच के कुछ प्रोडक्ट्स को अपने यहां बैन कर दिया है. साथ ही उनकी सेल पर रोक लगा दी है. बताया गया कि इनमें एथिलीन ऑक्साइड नाम का कीटनाशक पाया गया है. अब इन दोनों ब्रांड को लेकर अमेरिका में भी गतिविधियां तेज हो गई हैं.

दरअसल अमेरिका के फूड सेफ्टी विभाग (USFDA) ने हांगकांग और सिंगापुर में बैन लगने के बाद एमडीएच और एवरेस्ट के प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है. रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक एफडीए इन दोनों ब्रांड के प्रोडक्ट्स पर लगे बैन को लेकर अलर्ट है. साथ ही इनके बारे में अब अतिरिक्त जानकारी जुटा रहा है. उसके बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचने की बात कही जा रही है.

एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों की भारत के अलावा यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में अच्छी डिमांड है. एमडीएच और एवरेस्ट ने फौरी तौर पर इसे लेकर कोई बयान नहीं दिया है, हालांकि उनका दावा रहा है कि उनके प्रोडक्ट एकदम सुरक्षित हैं.

एमडीएच और एवरेस्ट के ये मसाले हुए बैन

हांगकांग और सिंगापुर ने कुछ दिन पहले अपने नागरिकों को एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ ब्लेंडेड मसालों के इस्तेमाल करने से रोक दिया था. हांगकांग और सिंगापुर के फूड सेफ्टी विभाग का कहना है कि इन कंपनियों कुछ मसाला मिक्स में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है. माना जाता है कि लंबे समय तक इस केमिकल के इस्तेमाल से कैंसर हो सकता है, हालांकि फफूंद से बचने के लिए खेती में इस कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है.

हांगकांग ने एडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला मिक्स पाउडर और करी पाउडर मिक्स्ड मसाला पर बैन लगाया है. जबकि सिंगापुर ने अपने नागरिकों को एवरेस्ट के फिश करी मसाला पाउडर इस्तेमाल करने से रोक दिया है. साथ कंपनी को इसे बाजार से वापस लेने का आदेश दिया है.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

न मिसाइल-न ड्रोन…निहत्थों से घबरा गया इजराइल! याद करने लगा दशकों पुराने जख्म

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 अप्रैल, 2024) इस वक्त अमेरिका की करीब …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-