Breaking News

Gemini पर सर्च करने के लिए ढीली करनी पड़ सकती है जेब, गूगल बना रहा ये खास प्लान

@शब्द दूत ब्यूरो (09 अप्रैल 2024)

गूगल ने 2022 में अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर Google Bard के नाम से लॉन्च किया था. लेकिन कुछ विवादों में फंसने के बाद गूगल ने Bard का नाम बदलकर इसे Gemini के नाम से रीब्रॉन्ड किया. फिलहाल गूगल जेमिनी की ज्यादातर सर्विस फ्री है और इसका प्रीमियम वर्जन भी उपलब्ध है. लेकिन आने वाले दिनों में अगर आप गूगल जेमिनी पर कुछ भी सर्च करेंगे तो आपको पेमेंट देना पड़ सकता है.

आपको बता दें गूगल जेमिनी का मुकाबला Open AI के चैटजीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर से है. ऐसे में अगर गूगल जेमिनी की सर्विस को पेड करता करता है तो वो दिन दूर नहीं होगा जब चैटजीपीटी भी पेड हो जाए. आपको बता दें जेमिनी और चैटजीपीटी के प्रीमियम वर्जन पहले से मौजूद है, जहां पैसे लेकर इनका सब्सक्रिप्शन लिया जाता है और यहां सर्च की जाने वाली जानकारी काफी पुख्ता और सटीक होती है.

जेमिनी के लिए देने होंगे पैसे

दिग्गज आईटी कंपनी गूगल अभी सर्च इंजन की सुविधा मुफ्त में दे रही है. लेकिन एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी अपने एआई आधारित सर्व सुविधा को पेड कर सकती है. कंपनी इस पर विचार कर रही है. इससे यूजर्स को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. इंटरनेट पर एआई आधारित सर्व सुविधा पर शुल्क लगाने से सूचना और ज्ञान के प्रवाह में अमीर-गरीब की खाईं और चौड़ी होगी.

पारंपरिक सर्च के विपरीत एआई आधारित सर्च पूछे गए सवाल के मकसद को ज्यादा गहराई से समझता और संदर्भ के अनुसार ज्यादा सटीक जानकारी उपलब्ध कराने में सक्षम है. इस रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर गूगल के प्रवक्ता ने बताया, “हम विज्ञापन मुक्त खोज अनुभव पर काम नहीं कर रहे हैं या इस पर विचार नहीं कर रहे हैं.

सर्च इंजन को गूगल ने 1996 में लॉन्च किया था. तब गूगल को स्थापित होने में दो साल लगे. ओपेनएआई के चैटजीपीटी ने हाल ही में मुफ्त एआई चैटबॉट तकनीक की दुनिया को बदल दिया है, जिसे 2022 में लॉन्च किया बार्ड नाम से खुद का चैटबॉट पेश गया था. गूगल ने मार्च 2023 में किया था. इस साल फरवरी में इसे जेमिनी नाम से रीब्रॉन्ड किया.

कैसे करें जेमिनी एआई को शुरू

सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप, स्मार्टफोन या पर्सनल कंप्यूटर में गूगल अकाउंट ओपन करना होगा. इसके बाद जेमिनी एआई ओपन करके इसकी सेटिंग में जाना होगा. यहां एक्सटेंशन मेन्यू पर क्लिक करके आपके सामने एक विंडो ओपन होगी. जिसमें गूगल सर्विस के कई ऑप्शन आएंगे. जिन सर्विस में आप जेमिनी एआई की मदद चाहते हैं उसके टैब को ओके कर दें.

Gmail में जेमिनी से फायदा

अगर आप इनबॉक्स में आने वाले अन नॉमस मेल से थक गए हैं, तो जेमिनी इनको छाटने में आपकी मदद करेगा. इसके साथ ही जिन ईमेल का जवाब देना जरूरी है उनको आपकी नजर में लाएगा. इसके साथ ही प्राप्त ईमेल का जवाब देने में भी मदद करेगा.

ड्राइव और Docs में जेमिनी की मदद

जेमिनी के जरिए आप गूगल ड्राइव में Docs फाइल को आसानी से सर्च कर सकते हैं. साथ ही जरूरत पड़ने में जेमिनी फाइल के डिटेल का पढ़कर उसको सेव करने के लिए आपको फाइल नेम भी सुझा सकता है. इसके लिए आपको बस @drive करके फाइल नेम देने की कमांड देनी होगी.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

गर्मी में क्यों कम हो जाती है फैन की स्पीड, कैसे बढ़ा सकते हैं इसे? जानिए यहां

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (20 अप्रैल 2024) गर्मी का असर दिखना शुरू …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-