Breaking News

Bihar Board 10th Result 2024 टाॅपर्स लिस्ट में आया नाम, तो हो जाएंगे मालामाल, जानें क्या मिलेगा इनाम

@शब्द दूत ब्यूरो (31 मार्च, 2024)

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 में शामिल 16 लाख से अधिक स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. मैट्रिक के नतीजे आज दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर घोषित कर दिए जाएंगे. साथ ही टाॅपर्स लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. टाॅपर्स की लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स का नाम आएगा, उन्हें राज्य सरकार की ओर से नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है. पिछली बार भी ऐसा किया गया था. आइए जानते हैं कि किसे क्या इनाम मिलेगा.

बता दें कि 10वीं टाॅपर्स लिस्ट में पहले स्थान पर नाम आने पर छात्र को 1 लाख रुपए नकद और एक लैपटाॅप के साथ मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा. वहीं दूसरे स्थान रहने वाले छात्रों को 75 हजार रुपए नकद इनाम के साथ एक लैपटाॅप किया जाता है. इसी तरह के तीसरे स्थान वाले स्टूडेंट्स को 50 रुपए और एक लैपटाॅप दिया जाता है.

फेल होने वाले कैसे होंगे पास?

मैट्रिक में एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को बिहार बोर्ड पास होने का एक मौका देता है. इन स्टूडेंट्स के लिए बीएसईबी कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करता है. रिजल्ट घोषित होने के बाद कंपार्टमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी किया जाएगा. छात्र इस बात का ध्यान रखें कि इस परीक्षा में केवल उन्हीं छात्रों को बैठने की अनुमति है, जो एक या दो विषय में फेल हैं. दो से अधिक विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स दोबारा से 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे.

प्राप्त नंबरों से नहीं हैं संतुष्ट तो क्या करें?

हाईस्कूल में मिले नंबरों से जो छात्र संतुष्ट नहीं होते हैं. उन्हें स्क्रूटनी का मौका दिया जाता है. छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग दोबारा से करा सकते हैं. इसके लिए बीएसबीई आवेदन प्रक्रिया नतीजे घोषित करने के कुछ दिन बाद शुरू करता है. छात्र बोर्ड की वेबसाइट या फिर अपने संबंधित स्कूल के माध्यम से स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

‘सर बीमार हूं, नहीं कर पाऊंगा ड्यूटी’… आरा में लोकसभा चुनाव की वोटिंग से पहले 400 कर्मियों ने दिया आवेदन

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 अप्रैल, 2024) बिहार के आरा के भोजपुर …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-