Breaking News

पेट फूलने का कारण हो सकते हैं ये 4 फल, एक्सपर्ट के बताए टिप्स करें फॉलो

@शब्द दूत ब्यूरो (23 मार्च 2024 )

 शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना जरूरी है. हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर समेत तमाम चीजों की जरूरत होती है. साधारण डाइट के साथ-साथ फल को खाना भी हेल्थ के लिए जरूरी है. कुछ लोग सुबह नाश्ते में फलों को खाना पसंद करते हैं, जिससे उन्हें ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को फल खाने से समस्या होती है, उन्हें खाली पेट फ्रूट्स खाने से परहेज ही करना चाहिए. इससे उनको ब्लोटिंग या एसिडिटी होने लगती है. हालांकि, डायटिशियन का ये भी कहना है कि सही तरीकों से फलों को नहीं खाने का इसका कारण हो सकता है. आयुर्वेद और गट हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. डिंपल ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करके बताया है कि कौन से फल खाने दिक्कत हो सकती है.

खरबूजा

बता दें कि कुछ लोगों को खरबूजे से भी दिक्कत हो सकती है. इसमें नैचुरल तौर पर फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो कुछ लोगों की पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है. इसके खाने से दस्त, एसिडिटी या अपच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. जिन लोगों को पहले से ये समस्या है, उनका पेट फूल सकता है. इसे आप हल्की काली मिर्च के साथ खा सकते हैं.

सेब और ब्लूबेरी

सेब और ब्लूबेरी में नेचुरल रूप से सोर्बिटोल पाया जाता है. दरअसल, ये एक प्रकार की नेचुरल शुगर ही है और कई फलों में पाया जाता है. कुछ लोगों को नेचुरल शुगर पच नहीं पाती है, जिसके चलते गैस की दिक्कत हो सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में सोर्बिटोल की मात्रा बढ़ने से बच्चों को डायरिया हो सकता है. दालचीनी, लौंग, काली मिर्च के साथ पानी में पकाकर सेवन करें.

सूखी खुबानी

सूखी खुबानी खाने से भी कई लोगों को ब्लोटिंग या एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसमें भी फ्रुकटोस नाम का कंपाउंड पाया जाता है. इसे ज्यादा खाने से पेट में दर्द हो सकता है. सही तरीके से खाना चाहते हैं तो इसे रातभर भिगोकर रखें. इसके साथ ही, दिन में दो बार से ज्यादा सूखी खुबानी को न खाएं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें, नहीं तो स्किन को होगा नुकसान

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (05 अप्रैल 2024) स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-