Breaking News

चेतावनी :कोरोना का नया वेरिएंट आया सामने, फ्लर्ट नामक इस वायरस के मामले बढ़ रहे, दुनिया पर फिर मंडराया खतरा, जानिये क्या होगा असर

@शब्द दूत ब्यूरो (06 मई 2024)

क्या फिर दुनिया में कोरोना की दस्तक होने जा रही है? कोविड के नये वेरिएंट को लेकर दुनिया भर में चिंता बढ़ गई है।

फिलहाल कोरोना का नया वेरिएंट FLIRT अमेरिका में फैल गया है। यहां लगातार कोविड के इस नये वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। पर क्या भारत भी इसकी चपेट में आने वाला है? आपको बताते हैं कि कोरोना का ये नया वेरिएंट आखिर है क्या?

यह वेरिएंट ओमिक्रॉन के समूह से है।अमेरिका में बीते दो हफ्ते से इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में इसके केस बढ़ सकते हैं। अमेरिका सीडीसी के मुताबिक, इस वेरिएंट को WHO ने वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के कैटेगरी में रखा है और इसपर निगरानी रखने की सलाह दी है। अमेरिकी वैज्ञानिक बताते हैं कि  नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। फिलहाल कोविड के कुल मामलों में से 7 फीसदी इस नए वेरिएंट के ही है। आने वाले दिनों में इसका संक्रमण बढ़ सकता है। ऐसे में लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

कोविड के नए वेरिएंट के खतरे के ही बीच इसके बारे में जानना भी जरूरी है। क्या ये वेरिएंट खतरनाक है और भारत में भी इससे खतरा हो सकता है? आइए इस बारे में एक्सपर्ट्स से जानते हैं। दिल्ली के राजीव गांधी हॉस्पिटल में डॉ. अजित कुमार बताते हैं कि कोरोना एक वायरस है और वायरस हमेशा मौजूद रहते हैं। बस इनका प्रभाव कम होने लगता है। कोविड के पिछले दो सालों के पैटर्न पर नजर डालें तो कोरोना का खतरा लगातार कम होता जा रहा है। अब ये वायरस सामान्य खांसी -जुकाम की तरह रह गया है। वायरस के लक्षण भी बहुत हल्के रह गए हैं, हालांकि वायरस खुद को जिंदा रखने की कोशिश करता है।

इसी क्रम में वह खुद में बदलाव करता रहता है। इससे नए वेरिएंट बनते रहते हैं। यही कारण है कि हर कुछ महीनों के अंतराल के बाद कोरोना के नए वेरिएंट सामने आते रहते हैं। इसी क्रम में ही नया वेरिएंट FLIRT आया है। यह ओमिक्रॉन का ही एक सब वेरिएंट है। इसका मतलब है कि यह कोई नया वेरिएंट नहीं बल्कि पहले से मौजूद ओमिक्रॉन का ही एक सब वेरिएंट है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

लोकसभा चुनाव के बाद पंद्रह साल पुरानी गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स 10 से बढ़कर 25 प्रतिशत हुआ, योगी सरकार का फैसला

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (11 जून 2024) लखनऊ। लोकसभा चुनाव संपन्न होने …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-