Breaking News

गर्दन और कोहनी के कालेपन की वजह से फीका पड़ रहा है निखार, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

@शब्द दूत ब्यूरो (28 मार्च 2024)

हम सभी सुंदर दिखने के लिए बहुत कुछ करते हैं. ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए तरह-तरह प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए बेहतरीन आउटफिट, हेयर स्टाइल और मेकअप का सहारा लेते हैं. लेकिन गर्दन और कोहनी को इग्नोर कर देते हैं. ऐसे में चेहरे पर तो निखार नजर आता है पर गर्दन और कोहनी पर कालापन होने लगता है. जिसकी वजह से आपकी सुंदरता कहीं न कहीं फीकी पड़ने लगती है.

इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी गर्दन और कोहनी पर भी थोड़ा ध्यान देेना जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे गर्दन और कोहनी पर होने वाले कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है.

आलू

कालेपन या फिर दाग-धब्बों को कम करने में आलू भी मदद कर सकता है. इसलिए आप आलू को कद्दूकस कर लें, फिर उसमें दही मिलाकर कोहनी और गर्दन पर लगाएं. 10 से 15 तक इसे लगाए रखने के बाद जब से सूख जाए. इसके पानी से धो लें.

मसूर की दाल

गर्दन और कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए मसूर की दाल भी काफी मददगार साबित हो सकती है. इसके लिए आपको लाल मसूर की दाल को रात में भिगोकर फिर सुबह उसे मिक्सर में अच्छे से पीस लेना है. उसके बाद उसमें कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं. अब इसे गर्दन और कोहनी कालेपन से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद जब ये सूख जाए तब इसे पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा

एक बॉउल में बेकिंग सोडा और पानी को मिलाएं और फिर इस पेस्ट तो गर्दन और कोहनी पर लगाएं. ये एक नेचुरल एक्सप्लोइटेशन का काम करता है. जो स्किन पर से डेड सेल्स रिमूव करने के साथ निखार लाने में भी मदद कर सकता है.

हल्दी और दूध

हल्दी पाउडर और दूध को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्दन और कोहनी पर लगाएं फिर 15 से 20 मिनट बात पानी से चेहरे को साफ कर लें. ये स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकता है.

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकता है. ऐसे में थोड़े से पानी 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें. अब इस घोल को एक कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. कुछ मिनट तक इस मिश्रण को लगा रहने दें और फिर धो लें.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

नेचुरल तरीके से चाहिए पार्लर जैसा निखार, तो पपीते में इन चीजों मिलाकर बनाए फेस पैक

🔊 Listen to this हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन पर नेचुरल ग्लो बरकरार …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-