Breaking News

हिमाचल प्रदेश :शिक्षक और चौकीदार की रिक्ति के सापेक्ष शिक्षा विभाग का विज्ञापन वायरल, शिक्षक को 8450,चौकीदार को 10630 मानदेय मिलेगा, अधिकारियों ने तर्क के साथ सही ठहराया

@शब्द दूत ब्यूरो (16 अक्टूबर 2024)

चंबा। यहाँ भरमौर के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की ओर से दिया गया एक विज्ञापन दिया सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस विज्ञापन में एक शिक्षक और एक चौकीदार की रिक्ति के सापेक्ष आवेदन मांगें गये हैं।

अब आपको मामला समझाते हैं कि यह विज्ञापन आखिर पूरे देश में सोशल मीडिया पर वायरल क्यों हो रहा है। इसमें टीचर को मानदेय 8450 रुपए और चौकीदार का मानदेय 10,630 रुपए देने की बात कही गई है। पार्ट टाइम टीचर के लिए बीएससी, एमएससी, बीएड के साथ टेट परीक्षा (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) पास होना अनिवार्य किया गया है, जबकि चौकीदार के लिए 10 वीं पास की शर्त लगाई है।

इस मानदेय के पीछे चंबा के डिप्टी डायरेक्टर एजुकेशन पीएल चड़क का तर्क है कि टीचर पार्ट टाइम है, जबकि चौकीदार फुल टाइम रखा जाना है। इसलिए टीचर का मानदेय कम है और चौकीदार का ज्यादा है।

बड़ा सवाल ये है कि हिमाचल में न्यूनतम दिहाड़ी 400 रुपए है। इस हिसाब से कम से कम 12 हजार रुपए मानदेय अनिवार्य रूप से होना चाहिए। मगर शिक्षा विभाग के इस विज्ञापन के अनुसार, ना तो टीचर और ना ही चौकीदार को न्यूनतम मानदेय दिया जा रहा है।उधर बेरोजगारों ने सरकार के पार्ट टाइम भर्तियों के फैसले पर बवाल किया था और सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा था। अगर सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया था तो शिक्षा विभाग ने यह विज्ञापन क्यों दिया?

Check Also

राजस्थान :शिक्षा मंत्री की विवादित टिप्पणी, शरीर दिखाने वाले कपड़े पहन कर स्कूल में आती हैं शिक्षिकाएं, बच्चों पर कुप्रभाव पड़ता है, देखिए वीडियो में और क्या बोले?

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (16 अक्टूबर 2024) नृसिंहपुरी (राजस्थान)। एक कार्यक्रम में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-