Breaking News

सावधान :अगर आप इन कंपनियों के मसाले प्रयोग करते हैं तो आपके स्वास्थ्य को खतरा है, जानिए कौन सी कंपनी के मसालों में मिला घातक कीटनाशक?

@शब्द दूत ब्यूरो (27 जुलाई 2024)

कानपुर। आप अगर इन मसालों का प्रयोग करते हैं तो आपके स्वास्थ्य को खतरा है। जी हाँ, फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इन मसालों की जांच के बाद यह निष्कर्ष निकाला है कि ये मसाले खाने योग्य नहीं है।

गोल्डी, अशोक, भोला समेत 16 कंपनियों के मसाले खाने लायक नहीं है। इन कंपनियों के मसालों के सैंपल जांच में फेल हो गए हैं। इन मसालों की जांच यूपी एफ एस डी ए ने की है। जांच के बाद अधिकारियों का कहना है कि इन कंपनियों के मसाले खाने योग्य नहीं हैं।

आपको बता दें कि  इसी साल कानपुर में अलग-अलग 16 कंपनियों के ऊपर रेड हुई थी। जिनमें 35 तरह के मसालों को टेस्ट के लिए भेजा गया था। जिसमें से अब 23 की रिपोर्ट सामने आ गई है। मसालों में पेस्टीसाइड और कीटनाशक (इंसेक्टिसाइड) की मात्रा काफी अधिक पाई गई। कीड़े भी मिले हैं।

इनमे से 16 नमूनों में खतरनाक कीटनाशक और 7 में माइक्रो बैक्टीरिया मिले हैं। पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मसालों में जानलेवा बैक्टीरिया पाए गए हैं। साथ ही कार्बेंडाजिम भी मिला है, जिसका इस्तेमाल फफूंदी नियंत्रण के लिए होता है। फूड अधिकारी ने कहा कि हमने अलग-अलग जगहों से 35 मसालों के सैंपल लिए थे। सभी जांच के लिए लैब भेजे गए थे। अब फूड विभाग जिन कंपनियों के मसालों के सैंपल फेल मिले हैं, उनके मालिकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

Check Also

चेन स्नैचर को पकड़ने के लिए पुलिस की लाइव मुठभेड़, लोहे के नुकीले एंगल्स को फांदकर दबोचा अपराधी को, देखिए लाइव वीडियो

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (06 सितंबर 2024) नौएडा। आपने आज तक फिल्मों …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-