Breaking News

‘मोदी सरकार ने हिमाचल को शिक्षा क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर…’, अनुराग ठाकुर ने BJP की गिनवाईं उपलब्धियां

@शब्द दूत ब्यूरो (13 अप्रैल 2024)

शिमला। केंद्रीय सूचना, प्रसारण और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि मोदी सरकार ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया है।

केंद्र की मोदी सरकार के 10 वर्ष के कार्यकाल में हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में हब बना है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हिमाचल के प्रति प्रेम ही है, जिसके कारण एक छोटे से पहाड़ी राज्य में लगभग देश के सभी बड़े शैक्षणिक संस्थान हैं।

शैक्षणिक व्‍यवस्‍था में आया उल्‍लेखनीय परिवर्तन: अनुराग ठाकुर

आज हिमाचल के युवाओं को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा प्रदेश में ही मिल पा रही है। जारी बयान में अनुराग ठाकुर ने कहा कि अच्छी व सुगम शिक्षा किसी भी राष्ट्र के प्रगति की पहली मूलभूत आवश्यकता है।

2014 के बाद पूरे देश की शैक्षणिक व्यवस्था में उल्लेखनीय परिवर्तन आया। मोदी सरकार करीब 30 वर्ष बाद नई शिक्षा नीति लाई, जिससे युवाओं को क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई करने का अवसर मिला है। इस कारण आज छोटे शहरों के बच्चे भी नेतृत्वकर्ता बन पा रहे हैं।

नादौन और सलोह में दो केंद्रीय विद्यालयों की दी सौगात: केंद्रीय मंत्री

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहा हूं। केंद्र सरकार के सहयोग से आज मेरे संसदीय क्षेत्र में कुल छह केंद्रीय विद्यालय हो चुके हैं। अनुराग ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में इसी वर्ष फरवरी में प्रधानमंत्री ने नादौन और सलोह में दो केंद्रीय विद्यालयों की सौगात दी है, जिनमें 500-500 बच्चे पढ़ सकेंगे।

नादौन से मात्र एक घंटे की दूरी पर देहरा में हम केंद्रीय विश्वविद्यालय भी बना रहे हैं। अब हमारे बच्चे अपने घर पर ही केंद्रीय विद्यालय से पढ़कर केंद्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर सकेंगे। हमीरपुर में एनआइटी और सलोह में ट्रिपल आइटी भी बनाया है। जल्द हमीरपुर में खेल के क्षेत्र में नेशनल सेंटर आफ एक्सीलेंस भी बना रहे हैं।

एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम के तहत 9500 बच्चे ले रहे शिक्षा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में बिना किसी सरकारी सहायता के बच्चों को गुरुकुल पद्धति के साथ निश्शुल्क ट्यूशन की व्यवस्था के लिए एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम की शुरुआत की है।

आज पूरे क्षेत्र में एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम के 580 से अधिक केंद्र कार्यरत हैं, जहां 9500 से ज्यादा बच्चे शिक्षा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में 1700 करोड़ रुपये की लागत से एम्स और मेडिकल कालेज खुल चुका है।

हमीरपुर का बदला नक्‍शा: अनुराग

इसके साथ ही बिलासपुर का हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज आज राष्ट्रनिर्माण में सेवा दे रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमीरपुर में 400 करोड़ रुपये से मेडिकल कॉलेज बना है। 48 करोड़ रुपये से ऊना में नेशनल सेंटर फार स्पेशल चाइल्ड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बन रहा है। हमीरपुर में 550 बेड के अस्पताल के लिए 190 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कराकर नए भवन का शिलान्यास भी करवाया है।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

जयराम ने कसा तंज, कहा-चौथा नवरात्रा भी बीत गया लेकिन कांग्रेस घोषित नहीं कर पाई प्रत्याशी

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (12 अप्रैल 2024) कुल्लू: नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-