Breaking News

देसी कूलर से गर्मियों में मिलेगी राहत! घर के कबाड़ से करें तैयार बचेंगे हजारों रुपए

@शब्द दूत ब्यूरो (28 फरवरी, 2024)

गर्मी का मौसम आने वाला है. लोगों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. जिसमें कूलर की सफाई और एयर कंडीशनर की सर्विस शामिल है. लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जिनके पास गर्मी से बचने के लिए न तो कूलर है और एसी. ऐसे लोगों के हम जुगाड़ लेकर आए हैं, जिसमें आप घर के कबाड़ से आसानी से कूलर बना सकते हैं और इसमे बहुत मामूली खर्च आएगा.

अगर आप भी घर में मौजूद कबाड़ से कूलर बनाने की सोच रहे हैं, तो यहां हम इसको बनाने की आसान ट्रिक आपको बतानें जा रहे हैं. जिसके लिए आपको नीचे बताया गया सामान इकट्ठा करना होगा और फिर इसे असेंबल करके आप अपने लिए एक मिनी कूलर तैयार कर सकते हैं.

मिनी कूलर के लिए ये सामान है जरूरी

मिनी कूलर बनाने के लिए जो सामान आपको चाहिए, उसमें एक छोटा प्लास्टिक का ड्रम, घास की एक जाली, जाली को बांधने के लिए लोहे का तार, एक छोटा फैन और पानी सप्लाई करने के लिए एक मोटर की आपको आवश्यकता होगी. फैन और पानी सप्लाई करने वाली मोटर के अलावा सभी सामान आपको घर में ही मिल जाएगा. इनको खरीदने के लिए आपके 1000 रुपए से भी कम रुपए खर्च होंगे.

कैसे तैयार करें मिनी कूलर

सबसे पहले आपको प्लास्टिक का एक छोटा ड्रम लेना होगा. इसको एक साइड से फैन के साइज में काटना होगा और दूसरी ओर खस की जाली लगाने के लिए काटना होगा. इसके बाद आपको लैग के जरिए फैन की मोटर ड्रम में लगानी होगी और दूसरी और लोहे के तार की मदद से खस की जाली लगानी होगी. इसके बाद ड्रम के ढक्कन में जाली के ऊपर छेद करके आपको ड्रम में पानी सप्लाई करने वाली मोटर लगानी होगी और उसमें पाइप लगाकर उसका दूसरा सिरा ड्रम के ढक्कन में फिट करना होगा. इसके बाद आप गर्मी में देसी कूलर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

Instagram की स्टोरी, पोस्ट और Reels पर ऐसे मिलेगा पेड पार्टनरशिप का ठप्पा

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (05 अप्रैल 2024) अक्सर आपने इंस्टाग्राम, रील्स और …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-