Breaking News

“वी आर आल ब्रदर्स ” अबूधाबी में स्वामीनारायण मंदिर के उद्घाटन पर पीएम मोदी का विश्व को भाईचारे का बड़ा संदेश, देखिए वीडियो

@शब्द दूत ब्यूरो (15 फरवरी 2024)

अबू धाबी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत विश्व बंधुत्व की भावना को बढ़ावा दे रहा है। यहां स्वामीनारायण मंदिर का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी वहां मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि परमात्मा ने मुझे जो समय दिया है उसका हर पल और जो शरीर दिया है, उसका कण-कण सिर्फ और सिर्फ मां भारती के लिए है। 140 करोड़ देशवासी मेरे आराध्य देव हैं। साथियों अयोध्या के मेरे उस परम आनंद को आबू धाबी में मिली खुशी की लहर ने और बढ़ा दिया। ये मेरा सौभाग्य है कि पहले अयोध्या में भव्य राम मंदिर और अब आबूधाबी में इस मंदिर का साक्षी बना हूं। एक ही ईश्वर को, एक ही सत्य को विद्वान लोग अलग-अलग तरह से बताते हैं। यह दर्शन भारत की मूल चेतना का हिस्सा है। इसलिए हम स्वभाव से ही न केवल सबको स्वीकार करते हैं, बल्कि सबका स्वागत भी करते हैं। हमें विविधता में बैर नहीं दिखता, हमें विविधता ही विशेषता लगती है। वैश्विक चुनौतियों में यह विचार मानवता के हमारे विचारों और विश्वास को मजबूत करता है।

पीएम मोदी ने कहा कि मंदिर की दीवारों पर हिंदू धर्म के साथ साथ कुरान ,इजिप्ट और बाइबल की कहानियां भी उकेरी गई हैं। इसमें प्रवेश करते ही एकता का दर्शन होता है। इसमें बहुरा समाज, पारसी धर्म, सिख धर्म समेत सभी धर्म संप्रदाय के लोगों का बड़ा योगदान है। यही भारत के लोगों को स्वभाव भी है। हम जहां जाते हैं वहां के सांस्कृतिक मूल्यों को सम्मान देने के साथ आत्मसात भी करते हैं। यही भाव शेख मोहम्मद में भी साफ दिखता है। उनका विजन है कि …वी आर ऑल ब्रदर्स।..

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में बना यह हिंदू मंदिर  पश्चिम एशिया में आकार के हिसाब से सबसे बड़ा है। इस मंदिर के सात शिखर हैं जो सात अमीरातों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंदिर में खाड़ी देश के लिहाज से ऊंटों की नक्काशी और राष्ट्रीय पक्षी बाज भी पत्थरों पर बना है।

दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के पास बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) की ओर से निर्मित यह हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बना है। इस मंदिर को बनाने में 700 करोड़ रुपए की लागत लगी है।

Check Also

पंचांग: व्यापार में सफलता, विचारों में मन रहेगा अटका या फिर होगा धन लाभ? आचार्य धीरज याज्ञिक से जानिये

🔊 Listen to this *आज का पंचांग एवं राशिफल* *१२ अप्रैल २०२४* सम्वत् -२०८१ सम्वत्सर …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-