Breaking News

बड़ी खबर:कनाडाई प्रधानमंत्री ने भारत सरकार पर लगाया सिख नेता की हत्या का गंभीर आरोप, भारतीय राजनयिक को किया निष्कासित

@शब्द दूत ब्यूरो (19 सितंबर 2023)

कनाडा। जून में ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के सरी में हरदीप सिंह निज्जर की एक गुरुद्वारे के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। भारत सरकार निज्जर को आतंकवादी मानती थी और उन्हें उग्रवादी अलगाववादी संगठन का नेता बताती है। बता दें कि भारत सरकार निज्जर को आतंकवादी करार दे चुकी है।

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन टुडो के इस बयान से एक कूटनीतिक संकट पैदा हो गया है। भारत और कनाडा के रिश्तों में इस बयान के बाद और खटास पैदा हो गई है। आपको बता दें कि भारत में जी 20 बैठक के दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री का विमान जब खराब हुआ था तो भारत सरकार ने अपने विमान से उन्हें भेजने की पेशकश की थी लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया था।

कनाडाई संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस में एक बयान में ट्रूडो ने कहा, “कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ऐसे ठोस आरोपों की जांच कर रही हैं कि एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के जासूसों का हाथ है। कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की भूमिका हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने इस घटनाक्रम के बारे में अपने सबसे करीबी सहयोगियों को भी अवगत करवा दिया है. इनमें युनाइटेड किंग्डम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनाक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शामिल हैं।

यही नहीं कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जोली ने इन आरोपों पर कार्रवाई करते हुए भारत के एक वरिष्ठ कूटनीतिक अधिकारी पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया है। राय कनाडा में भारतीय जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड अनैलिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख थे। जोली ने कहा कि आरोपों की “समस्याप्रद और पूरी तरह अस्वीकार्य” गंभीरता को देखते हुए यह कार्रवाई की गयी है।

देश के जनसुरक्षा मंत्री डॉमिनिक लेब्लाँ ने कहा कि रॉयल कनेडियन माउंटेड पुलिस हत्या के मामले की जांच कर रही है और जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। कनाडा पुलिस की इंटेग्रेटेड होमीसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम निज्जर की हत्या के मामले की जांच कर रही है।

Check Also

मणिपुर भी कठिन है और कोलकाता भी@राजनीति के दोहरे मापदंड पर वरिष्ठ पत्रकार राकेश अचल की बेबाक कलम से

🔊 Listen to this राजनीति में हर दिन कुछ न कुछ नया होता है । …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-