Breaking News

अजीबोगरीब दुनिया :भविष्य अच्छा हो इसलिए नवजात शिशुओं के ऊपर से कूदते हैं

इस अजीबोगरीब त्यौहार की परंपरा में जो  बच्चों के ऊपर से कूदने वाले व्यक्ति को  डेविल कहा जाता है। डेविल के रास्ते में बहुत सारे बच्चों को बिस्तर पर लिटाया जाता है और डेविल तब तक छलांग लगाता है जब तक सभी बच्चों के ऊपर से छलांग लगाकर नहीं निकल जाता है।

@शब्द दूत ब्यूरो (09 मार्च 2022)

दुनिया में बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में जानकर हम हैरान हो जाते हैं। इस बारे में सुनकर आप हैरान रह जायेंगे लेकिन ये सच है। स्पेन में  400 साल से एल कोलाचो नाम का एक फेस्टिवल मनाया जाता है। इसे बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल भी कहते हैं।  परंपरा के अनुसार हाल ही में जिन बच्चों का जन्म हुआ होता है उनकी मां सड़क पर बिछे बिस्तरों पर अपने बच्चों को लिटा देती हैं और फिर इसके बाद कुछ लोग होते हैं जिन्होंने एक खास तरह की लाल और पीले रंग की ड्रेस पहनी होती है। ये लोग इन बच्चों के ऊपर कूदते हुए जाते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस अजीब परंपरा को वहां के लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस परंपरा को मनाने के पीछ लोगों में मान्यता है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से गुजरता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या उन सभी पापों को अपने साथ ले जाता है। जिससे आने वाले समय में बच्चे बुरे कामों से बचे रहते हैं।

जानकारी के मुताबिक इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी। प्रत्येक वर्ष बर्गोस प्रांत में सासामोन के एक गांव कैस्ट्रिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। हालांकि कई लोगों का मानना है कि इससे बच्चों को चोट लग सकती है और ये अंधविश्वास है।

Check Also

बड़ी खबर :7 साल में निर्मित काशीपुर के फ्लाईओवर का “खतरनाक संगीत” किसी बड़े हादसे का संकेत, कैसा है ये संगीत? देखिए वीडियो

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (15 सितंबर 2024) काशीपुर । शहर का बहुचर्चित …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-