Breaking News

उत्तराखंड: प्रदीप टम्टा को विधानसभा का टिकट नहीं, जानिए किसलिए फंसा पेंच

उत्तराखंड: प्रदीप टम्टा को विधानसभा का 

अल्मोड़ा जिले की सल्ट सीट को छोड़ कर कांग्रेस ने अल्मोड़ा जागेश्वर रानीखेत द्वाराहाट और सोमेश्वर सीट पर प्रत्याशियों को उतार दिया है। सोमेश्वर सीट से प्रदीप टम्टा की मजबूत दावेदारी के बावजूद देर रात हुई घोषणा में उनकी टिकट कट गई।

@शब्द दूत ब्यूरो (23 जनवरी, 2022)

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा था कि उत्तराखंड में किसी अनुसूचित वर्ग के चेहरे को मुख्यमंत्री की कमान मिले। तब कांग्रेस में यशपाल आर्य की वापसी नहीं हुई थी। उस दौरान कांग्रेस में अनुसूचित वर्ग का सबसे बड़ा चेहरा राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा ही थे। उन्हें हरदा का करीबी भी माना जाता है। इसके बाद प्रदीप ने सुरक्षित सीट सोमेश्वर से टिकट को आवेदन भी किया। मगर लिस्ट में राजेंद्र बाराकोटी का नाम आया, जो 2017 के चुनाव में रेखा आर्य से बहुत कम मतों से हारे थे।

अल्मोड़ा जिले में कुल छह सीट आती हैं। जागेश्वर, रानीखेत और द्वाराहाट सीट से सिर्फ एक-एक आवेदन आने पर पार्टी उम्मीदवारों के चयन को लेकर किसी संकट में नहीं थी। इसलिए विधायक गोविंद कुंजवाल, करन माहरा के अलावा पूर्व विधायक मदन बिष्ट का नाम टिकट से पहले ही फाइनल हो चुका था। सल्ट से गंगा पंचोली की दावेदारी सबसे मजबूत थी। लेकिन देर रात हुई घोषणा में यह सीट अटक गई। सूत्रों के मुताबिक हरीश रावत और कार्यकारी अध्यक्ष रणजीत रावत के चक्कर में यहां मामला अटका है। वहीं, अल्मोड़ा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है। उनका पक्ष भी मजबूत था।

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर जिले की 15 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के टिकट के लिए 106 लोगों ने दावेदारी की थी। लेकिन सोमेश्वर सीट पर राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा के आवेदन करने से मामला और दिलचस्प हो गया था। क्योंकि, प्रदीप यहां से पूर्व विधायक रह चुके हैं। एक बार वह अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट से सांसद भी रहे। ऐसे में लग रहा था कि वरिष्ठता क्रम को देखते हुए टिकट उन्हें मिल सकता है। मगर अंतिम क्षणों में बाजी पूर्व में दम दिखा चुके राजेंद्र बाराकोटी के हाथ ही लगी। ऐसे में प्रदीप टम्टा इस बार विधानसभा नहीं पहुंच सकते।

Check Also

सोशल मीडिया: प्रत्याशियों के फॉलोअर्स ने भरी उड़ान, कन्हैया ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

🔊 Listen to this @नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (22 अप्रैल, 2024) दिल्ली में लोकसभा …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-