Breaking News

बिग ब्रेकिंग :पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा, 10 मार्च को होगी मतगणना, रैलियों पर चुनाव आयोग की रोक

@शब्द दूत ब्यूरो (08 जनवरी 2022)

निर्वाचन आयोग ने देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। पांच राज्यों में 7 चरणों में होंगे चुनाव। उत्तराखंड में पंजाब व गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में दो चरणों में होंगे। 7 मार्च को मतदान खत्म होगा और 10 मार्च को मतगणना होगी।

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान,14 फरवरी को दूसरा,20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान,23 को चौथा और 27 को पांचवे चरण का मतदान, 3 मार्च को छठे व 7 मार्च को सातवें चरण का मतदान होगा। 

विज्ञान भवन में में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंदा ने कहा कि कोरोना में सुरक्षित चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी है और ये आयोग के लिए चुनौतीपूर्ण है। पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव में 8.55 करोड़ महिला मतदाता है। 24.9 लाख नये मतदाता भी इस चुनाव में वोट करेंगे। पांचो राज्यों में 18.34 करोड़ कुल मतदाता वोट करेंगे। कोविड प्रोटोकॉल के तहत हर मतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्था होगी। हर बूथ पर मास्क व सैनेटाइजर की व्यवस्था की जायेगी। 2,15,368 पोलिंग बूथ इस चुनाव प्रक्रिया में होंगे। हर बूथ पर 1250 मतदाता वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग की ओर से 900 पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। चुनाव में पैसों के दुरूपयोग पर आयोग की कड़ी नजर होगी। 

तीन राज्यों उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश के लिए चुनाव खर्च सीमा 28 लाख से बढ़ाकर 40 लाख की गई। दो अन्य राज्यों गोवा और मणिपुर के लिए चुनाव खर्च सीमा 28 लाख तय की गई। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आपराधिक आरोप व पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को अपने बारे में सार्वजनिक रूप से विभिन्न मीडिया माध्यमों से जनता को तीन बार जानकारी देनी होगी।

नामांकन के लिए उम्मीदवारों को आनलाइन सुविधा भी इस बार दी गई है। इसके लिए एक एप भी बनाया गया है। 15 जनवरी तक किसी भी तरह की पदयात्रा रोड शो व साइकिल रैली नुक्कड़ सभा पर रोक लगा दी गई है। 

 

 

Check Also

डायनासोर की तरह विलुप्त हो जाएगी कांग्रेस, राजनाथ सिंह ने रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ से की तुलना

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (12 अप्रैल 2024) लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-