Breaking News

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र का निर्देश, बुखार और गले में खराश के मामलों में कोविड टेस्ट करें राज्य

यह माना जा रहा है कि भारत में कोरोना के कुल मामलो में 18 फीसदी ओमिक्रॉन के हैं। जीनोम सीक्वेंसिंग के कुल मामलों में 18% सैंपल में ओमिक्रॉन वैरिएंट की मौजूदगी का पता चला है।

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (31 दिसंबर, 2021)

केंद्र सरकार ने देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच राज्यों को कोविड टेस्टिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच संक्रमण फैलने से पहले ही उसकी पहचान की जा सके। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अपने नए दिशा निर्देशों में कहा है कि जिन लोगों को भी बुखार या गले में खराश की शिकायत हो, उनको कोरोना टेस्ट किया जाए। ऐसी शिकायत करने वाले लोगों को कोरोना संदिग्ध के तौर पर देखा जाए। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति को खांसी/बिना खांसी के बुखार, गले में खराश, सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, बदन दर्द हो, स्वाद चला गया हो और थकान हो तो जब तक उसकी रिपोर्ट नेगेटिव न हो, उसे कोविड 19 का मामला माना जाएगा। रिपोर्ट आने तक ऐसे व्यक्ति एकांतवास यानी आइसोलेशन में चले जाएं। ऐसे सभी व्यक्तियों की कोरोना जांच होनी चाहिए।

यह माना जा रहा है कि भारत में कोरोना के कुल मामलो में 18 फीसदी ओमिक्रॉन के हैं। जीनोम सीक्वेंसिंग के कुल मामलों में 18% सैंपल में ओमिक्रॉन वैरिएंट की मौजूदगी का पता चला है। ये आंकड़े 12 दिसंबर से जीनोम सीक्वेंसिंग के डेटा पर आधारित हैं।

दिल्‍ली में सामुदायिक संक्रमण का अंदेशा है। यहां पॉजिटिव सैंपल में 50% ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी का पता चला है। ओमिक्रॉन के दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन में वो लोग हैं जो किसके जरिये वायरस के संपर्क में आए पता नहीं चल रहा है। मुंबई में कम्युनिटी में ओमिक्रॉन की मौजूदगी को लेकर अध्ययन किया जा रहा है।

दिल्ली और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। ओमिक्रॉन के केस देश के 19 राज्यों तक फैल चुके हैं। क्रिसमस के बाद नए साल को लेकर भी खुली जगहों पर जश्न या अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों पर ज्यादातर राज्यों ने रोक लगा दी है। कई राज्यों ने कोविड वैक्सीनेशन को भी अनिवार्य कर दिया है।

Check Also

25 हजार करोड़ के बैंक घोटाले मामले में अजित पवार की पत्नी को क्लीन चिट

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (24 अप्रैल, 2024) 25 हजार करोड़ के बैंक …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-