Breaking News

उत्तराखंड के पांच जिलों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, पहाड़ी इलाकों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बरसात और बर्फबारी से होगी दिसंबर की शुरुआत। राज्य के कई जिलों में बरसात और बर्फबारी की संभावना के बीच कड़ाके की ठंड पड़ने की भी आशंका है।

@शब्द दूत ब्यूरो (01 दिसंबर, 2021)

उत्तराखंड में ठंड का आगमन हो चुका है। इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। एक दिसंबर को राज्य में बर्फबारी और बरसात की संभावना जताई है। एक दिसंबर को राज्य के पांच जिलों में भारी बर्फबारी और बारिश हो सकती है। जानकारी मिल रही है कि पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी और बरसात हो सकती है।

वहीं दो दिसंबर को भी तीन जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बरसात एवं बर्फबारी हो सकती है और अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। एक दिसंबर को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी और अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। वहीं दो दिसंबर को पिथौरागढ़, चमोली और बागेश्वर जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर बर्फबारी हो सकती है। इसका असर मैदानी जिलों पर भी पड़ेगा और वहां भी तापमान में गिरावट महसूस होगी।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार चार दिसंबर के बाद मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस बारिश के बाद लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी। बता दें कि नवंबर में राज्य में सामान्य से 86 फ़ीसदी कम बारिश हुई है जिस वजह से राज्य में सूखी ठंड का प्रकोप जारी है।

अल्मोड़ा, चंपावत, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल एवं उधम सिंह नगर में इस दौरान बिल्कुल बारिश नहीं हुई है जिस वजह से सूखी ठंड पड़ रही है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में होने वाली बरसात से लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी। मौसम में हो रहे बदलाव के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार माना जा रहा है।

Check Also

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने किया श्री केदारनाथ धाम का निरीक्षण

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (22 अप्रैल 2024) रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड की मुख्य सचिव …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-