Breaking News

उत्तराखंड: बाबा केदार के अगाध भक्त हैं मोदी, चार वर्षों में पांचवी बार पहुंच रहे धाम

@शब्द दूत ब्यूरो (1 नवंबर , 2021)

स्वतंत्र भारत में यह पहला मौका है, जब प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी अपने कार्यकाल में पांचवीं बार बाबा केदार के दर्शनों को केदारनाथ पहुंच रहे हैं। वे अपने पहले कार्यकाल में चार बार बाबा केदार के दर्शनों के लिए पहुंचे थे। इससे पूर्व, सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी अस्सी के दशक में दो बार केदारनाथ धाम पहुंचीं थीं।

भगवान आशुतोष के ग्याहरवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगाध आस्था है। अस्सी के दशक में डेढ़ माह तक केदारपुरी में मंदाकिनी नदी के बायीं तरफ गरूड़चट्टी में उन्होंने लगभग डेढ़ माह तक साधना की थी। तब वह प्रतिदिन बाबा के दर्शनों के लिए केदारनाथ मंदिर में पहुंचते थे। जबकि देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे।

तब उन्होंने बाबा केदार की पूजा-अर्चना के साथ ही धाम से देश को संबोधित भी किया था। यह भी पहला मौका था, जब किसी पीएम ने केदारनाथ से जनता को संबोधित किया। अपने भाषण में पीएम मोदी ने गरूड़चट्टी में बिताए दिनों को भी याद किया था।

उसी वर्ष पीएम मोदी 20 अक्तूबर को पुन: केदारनाथ पहुंचे थे। तब उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये की पांच बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया था। इन परियोजनाओं में पहले चरण के कार्य पूरे हो चुके हैं।

जबकि दूसरे चरण के कार्य शुरू हो गए हैं। प्रधानमंत्री 7 नवंबर 2018 को तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे थे और पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके बाद वे चौथी बार 18 मई 2019 को धाम पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ध्यान गुफा में लगभग 17 घंटे तक साधना भी की थी।

स्वतंत्र भारत में अस्सी के दशक से राजनेताओं का केदारनाथ आने का सिलसिला शुरू हुआ है। तब पहली बार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दो बार धाम पहुंचीं थीं। पहली बार वे अकेले ही धाम पहुंचीं थीं। जबकि दूसरी बार उनके साथ सोनिया गांधी, अमिताभ बच्चन और उनकी माता जी भी धाम पहुंचीं थीं।

इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी (1985), पूर्व राष्ट्रपति आर वेंकटरमन (1992) और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (2017) भी बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। जबकि बीते 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी केदारनाथ पहुंचकर बाबा के दर्शन किए थे।

Check Also

दिल्ली सरकार के दो वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज, अल्मोड़ा की एक अदालत ने जारी किए आदेश

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (12 अप्रैल 2024) पिथौरागढ़ः उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-