Breaking News

भारी बारिश और बाढ़ से अब तक 52 लोगों की मौत, अमित शाह पहुंचे उत्तराखंड आज करेंगे दौरा

@शब्द दूत ब्यूरो (21 अक्टूबर, 2021)

उत्तराखंड में बाढ़ और बारिश से अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। एनडीआरएफ के आईजी अमरेंद्रसिंह सेंगर के मुताबिक तकरीबन 4000 गांव बाढ़ में बुरी तरह से घिरे हैं। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तराखंड में आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। वो देर रात देहरादून पहुंचे हैं। गृह मंत्री अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

राज्य के कुछ इलाकों में जहां भूस्खलन हुआ है, वहां लापता लोगों की तलाश तेज़ की गई है। इस त्रासदी में 4000 से ज्यादा गांव प्रभावित हुए हैं, जिनमे से करीब 1000 बिजली कट जाने की वजह से अंधेरे में हैं। अल्मोड़ा और रानीखेत के इलाके भूस्खलन के बाद बाहर के इलाकों से अब भी कटे हुए हैं।

बारिश रुक गई है लेकिन बचाव की चुनौती बची हुई है। उत्तराखंड में अब लापता लोगों की तलाश तेज़ की गई है. बुधवार को नैनीताल ज़िले के तल्ला रामगढ में दो लोगों के शव मिले। अब भी जिन इलाकों में भारी भूस्खलन हुआ है। वहां कई लोग लापता हैं जिनकी तलाश चल रही है।

इधर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया। राज्य सरकार ने आपदा में मारे गए लोगों के परिजनों को चार लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं जिन लोगों के घर आपदा में नष्‍ट हो गए हैं उन्‍हें 1.90 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। किसानों के साथ ही बाढ़ व भूस्‍खलन में अपने मवेशियों को खोने वालों की भी मदद की जाएगी। 

Check Also

पहाड़ों की रानी Mussoorie में पर्यटकों की भारी भीड़, Nainital में ईद के बाद उमड़ा हुजुम

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (13 अप्रैल 2024) मसूरी: ईद के बाद सेंकेंड …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-