Breaking News

इस गांव में कम उम्र में बेच देते हैं किडनी, दशकों से सिर्फ़ एक ही किडनी के सहारे जी रहे हैं लोग

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (5 अक्टूबर, 2021)

मानव शरीर में किडनी बहुत ही उपयोगी होती है। इसके बिना हम ज़िंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते। ज़िंदगी जीने के लिए ये बेहद ज़रूरी होती है। हम चाहते हैं कि हमारा शरीर स्वस्थ रहे।

मगर आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, नेपाल में एक ऐसा गांव है, जहां दशकों से लोग सिर्फ़ एक किडनी के सहारे रह रहे हैं। ये गांव ग़रीब है, इसलिए यहां के लोग किडनी बेच देते हैं। अपने शरीर का ध्यान रखे बगैर लोग किडनी धड़ल्ले से बेचते हैं। 

नेपाल के होकसे नामक इस गांव को किडनी गांव भी कहा जाता है। दरअसल यहां के लोग ग़रीबी के कारण किडनी बेचने का ऐसा फ़ैसला लेते हैं। अपनी ज़िंदगी की परवाह किए बगैर किडनी बेच देते हैं। 

इस गांव की रहने वाली गीता का कहना है कि उन्होंने लगभग दस साल पहले एक व्यक्ति के कहने पर किडनी निकलवाई थी, जिसके बदले उन्हें लगभग सवा लाख रुपए मिले थे। गीता के बाद कई लोगों ने अपनी किडनी बेच दी है।

आज स्थिति ये है कि लगभग गांव के सभी लोग एक ही किडनी के सहारे जी रहे हैं। नेपाल में भूकंप की त्रासदी के कारण लोग और ग़रीब होते गए। ऐसे में पैसे के अभाव के कारण ये फ़ैसला लेना पड़ रहा है।

अधिकतर युवक अपनी किडनी को 18- 20 साल की उम्र में ही बेच देते हैं। अब तो जैसे ये गांव का रिवाज़ बनता जा रहा है। गांव में जब भी किसी को पैसे की ज़रूरत होती है तो परिवार के किसी सदस्य की किडनी बेच दी जाती है।

Check Also

हमले के बाद भी इजराइल पर पलटवार क्यों नहीं कर रहा ईरान? विदेश मंत्री ने बता दिया

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (21 अप्रैल 2024) रूस-यूक्रेन, इजराइल-हमास के बाद दुनिया …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-