Breaking News

खतरनाक डेंगू का कहर, कूलर चलाने पर लगाई गई रोक

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (04 सितंबर, 2021)

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में डेंगू से 50 मौतों के बाद वहां के डीएम ने एक महीने के लिए कूलर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। विशेषज्ञों ने जांच में पाया है कि वहां कूलर के पानी से बहुत ही खतरनाक रक्तस्रावी डेंगू की प्रजाति से बीमारी फैली है। इस डेंगू में बच्चों की प्लेटलेट्स बहुत जल्दी कम हो जाती हैं, जिनसे उनकी मौत हो जाती है। पूरा यूपी इस वक्त वायरल बुखार की चपेट में है।

कई जगहों पर हालात ऐसे हैं कि मरीजों को अस्पताल तक लाने के लिए साधन नहीं मिल पा रहे हैं, जिसकी वजह से लोग पैदल ही मरीजों को अस्पताल लेकर आ रहे हैं। वहीं, कई लोगों को अपने परिवार वालों के शवों को ले जाने के लिए भी साधन नहीं मिल पा रहे हैं।

फिरोजाबाद के डीएम चंद्र विजय सिंह ने बताया, ‘हमें डब्लूएचओ की टीम ने बताया कि ये डेंगू रक्तस्रावी डेंगू है, और बहुत खतरनाक तरीके का डेंगू है। इसमें बच्चों की प्लेटलेट्स अचानक से गिरती हैं और खून आना शुरू हो जाता है।’

यूपी के तमाम जिले वायरल बुखार की चपेट में हैं। उन्नाव में चार दिन में 800 मरीज आए हैं। यहां डेंगू के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया है। देवरिया के सरकारी अस्पताल की ओपीडी में वायरल बुखार के 100 बच्चे आए। जबकि 50 आईसीयू और जनरल वार्ड में भर्ती हैं। कानपुर के सरकारी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भीड़ है। इनमें भी बच्चे ज्यादा हैं। हापुड़ के सरकारी अस्पताल में बीमार बच्चों को लेकर आई महिलाओं की भीड़ है।

   

Check Also

14 साल की नाबालिग को सुप्रीम कोर्ट से राहत, 28 हफ्ते की प्रेग्नेंसी खत्म करने की इजाजत

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (22 अप्रैल 2024) सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-