Breaking News

दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक का नया मॉडल तैयार, अब शिपिंग कंटेनर में होगा मरीजों का चेकअप

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (30 अगस्त, 2021)

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने मोहल्ला क्लिनिक का नया मॉडल तैयार किया है. अब शिपिंग कंटेनर में मोहल्ला क्लिनिक तैयार किया गया है। दो शिपिंग कंटेनर को जोड़कर और अंदर से जरूरत के हिसाब से उसको डिजाइन करके यह मोहल्ला क्लीनिक तैयार किया गया है।

इस मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर के बैठने, टेस्ट के लिए सैंपल कलेक्ट करने, मरीजों के लिए वेटिंग एरिया और फार्मेसी के लिए वुडन वर्क के साथ इंतज़ाम किया गया है। मोहल्ला क्लीनिक में गर्मी से बचाव के लिए एयर कंडीशनर भी लगाए गए हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ‘अभी पायलट बेसिस पर दो ऐसे मोहल्ला क्लीनिक शिपिंग कंटेनर के अंदर तैयार कराए गए हैं। इसको चालू करने के बाद इसका फीडबैक लिया जाएगा और फीडबैक के आधार पर आगे का फैसला किया जाएगा।

उन्होनें कहा कि शिपिंग कंटेनर में बनाए गए मोहल्ला क्लीनिक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसको इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कम जगह में भी आपको यह महसूस नहीं होगा की जगह कम है, बिल्कुल ऐसे ही जैसे एरोप्लेन में होता है।’

दिल्ली में प्राथमिक स्वास्थ्य के लिए मोहल्ला क्लिनिक एक अहम व्यवस्था है। मोहल्ला क्लीनिक में प्राथमिक स्वास्थ्य जैसे हल्का बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, जुकाम या खांसी जैसे छोटी-छोटी बीमारियों के लिए दवा दी जाती है साथ ही सामान्य ब्लड टेस्ट भी होते हैं। दिल्ली में अभी फिलहाल 500 मोहल्ला क्लिनिक हैं। बता दें कि दिल्ली में अभी तक किराए की जगह पर या फिर पोर्टा केबिन में मोहल्ला क्लिनिक बनाये जा रहे थे।

   

Check Also

आंखों में जलन-सांस लेने में दिक्कत… कूड़े के पहाड़ में लगी आग से दिल्लीवासी परेशान

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (21 अप्रैल 2024) पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-