Breaking News

क्या होगा अगर एक सेकंड के लिए घूमना बंद कर दे पृथ्वी? जानिए, कितनी बड़ी होगी तबाही

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (26 अगस्त, 2021)

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर एक सेकंड के लिए पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो कितनी बड़ी तबाही होगी? पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है और अपने हर चक्कर को 23 घंटे 56 मिनट 4.1 सेकंड में पूरा करती है। इससे धरती के एक हिस्से पर दिन और दूसरे हिस्से पर रात होती है। अमेरिका के मशहूर एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डी ग्रीज़ टायसन ने इस पर अपनी राय दी है कि अगर पृथ्वी एक सेकंड के लिए घूमना बंद कर दे तो क्या होगा।

अमेरिका के एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील टायसन ने टीवी और रेडियो पर्सनैलिटी लैरी किंग से बात की और बताया कि अगर पृथ्वी एक सेकंड के लिए अपनी धुरी पर घूमना बंद कर दे, तो हालात भयावह होंगे। टायसन ने बताया कि पृथ्वी 8000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी धुरी पर घूम रही है और हम सब इसके साथ घूम रहे हैं। अगर ये एक सेकंड के लिए भी रुक जाए तो धरती पर मौजूद लोगों की जान जा सकती है।

लोग अपनी खिड़कियों से उछलते हुए नीचे गिर सकते हैं और ये देखने में काफी भयावह होगा। टायसन के मुताबिक, ये किसी कार एक्सीडेंट जैसा होगा। अगर बहुत तेज गति में कोई कार जा रही है और उसका एक्सीडेंट हो जाए तो कार में बैठे लोग अपनी सीटों से उछलकर दूर गिर जाएंगे।

बता दें कि टायसन इससे पहले भी अपने ट्वीट्स को लेकर चर्चा में रहे हैं। इससे पहले उन्होंने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति को लेकर बयान दिया था। उन्होंने कहा कि था कि बेजोस की 200 बिलियन डॉलर्स संपत्ति से पृथ्वी का 180 बार चक्कर लगाया जा सकता है और इससे पृथ्वी और चांद पर 30 बार आया जाया जा सकता है। वह रिचर्ड ब्रैनसन की स्पेस यात्रा को लेकर भी ऐसे बयान दे चुके हैं।

हालांकि टायसन ने ये भी स्पष्ट किया कि अगर पृथ्वी पर मौजूद हर व्यक्ति ऐसी स्थिति में स्लो डाउन हो जाता है या अपनी गति को कम कर लेता है, तो किसी को नुकसान नहीं होगा। इस स्थिति में सिर्फ एक परिणाम सामने आएगा कि दिन हद से ज्यादा लंबा हो सकता है।

नील टायसन की बात करें तो जब वो 9 साल के थे, तब से ही उनकी खगोल विज्ञान में दिलचस्पी थी। वह अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री गए थे, जिसके बाद उनकी इसमें रुचि बढ़ी। टायसन ने साल 1980 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया था और साल 1983 में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास से एस्ट्रोनॉमी में मास्टर्स डिग्री हासिल की थी।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बजट पर चर्चा :विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली दी, केन्द्रीय मंत्री का बड़ा आरोप

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 जुलाई 2024) संसद के दोनों सदनों में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-