Breaking News

डेबिट-क्रेडिट कार्ड का 16-डिजिट नंबर भी रखना होगा याद, वरना नहीं होगा ऑनलाइन पेमेंट

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (23 अगस्त, 2021)

जल्द ही क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट करना थोड़ी लंबी प्रक्रिया में बदल सकता है और अगर आपको ढेर सारे नंबर याद रखने में दिक्कत होती है, तो आपको थोड़ी मुश्किल भी हो सकती है, क्योंकि जल्द ही आपको पेमेंट के वक्त खुद अपना कार्ड नंबर और सीवीवी की डिटेल डालनी पड़ेगी।

दरअसल, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने और बड़ी टेक कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं का डेबिट-क्रेडिट कार्ड जैसा संवेदनशील डेटा स्टोर करने से बचाने के लिए नया नियम जारी किया है।

नए नियमों के हिसाब से ये कंपनियां अपने सर्वर या डेटाबेस में ग्राहकों का डेटा नहीं रख पाएंगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक, कस्टमर को किसी भी ऑनलाइन भुगतान के समय अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड का पूरा नंबर या सीवीवी डिटेल याद करके डालना होगा, अन्यथा भुगतान संभव नहीं होगा। इससे ग्राहकों की कोई भी संवेदनशील जानकारी इन इंटरनेट कंपनियों के पास सेव नहीं होगी और पेमेंट गेटवे में भी कोई डेटा स्टोर नहीं हो सकेगा।

अगर सब कुछ आरबीआई के प्लान के मुताबिक हुआ तो ये नए बदलाव जनवरी 2022 से लागू किए जा सकते हैं। आरबीआई इस नए नियम को इसी साल जुलाई से लागू करना चाहती थी, लेकिन इसके क्रियान्वयन में कुछ दिक्कतें भी आ रही थीं। बैंक भी इसके लिए अभी तैयार नहीं हो पाए थे, इसलिए इसे अगले छह महीनों तक के लिए टाल दिया गया।

ऑनलाइन पेमेंट एक्सपर्ट का कहना है कि इससे डिजिटल भुगतान में समय थोड़ा बढ़ सकता है, लेकिन यह ज्यादा सुरक्षित तरीका होगा। इसके बाद ऑनलाइन खरीदारी के दौरान ग्राहकों को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पूरे 16 नंबर खुद डालने होंगे और सीवीवी, एक्सपायरी डेट और सीवीवी जैसी डिटेल भी खुद भरनी होगी।

   

Check Also

डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश: जिनके फैसले के बाद ज्ञानवापी में शुरू हुई पूजा, वे बने लखनऊ की यूनिवर्सिटी के नए लोकपाल

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (01 मार्च 2024) 31 जनवरी, 2024 बुधवार का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-