Breaking News

भारत ने लद्दाख में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क, तोड़ा बोलीविया का रिकॉर्ड

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (5 अगस्त, 2021)

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पूर्वी लद्दाख में 19,300 फीट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का निर्माण कर नया रिकॉर्ड बना दिया है। सरकार के एक बयान के अनुसार, सड़क का निर्माण माउंट एवरेस्ट बेस कैंप से अधिक ऊंचाई पर किया गया है- नेपाल में साउथ बेस कैंप 17,598 फीट की ऊंचाई पर है, जबकि तिब्बत में नॉर्थ बेस कैंप 16,900 फीट है। इसे दूसरे परिप्रेक्ष्य में कहें, तो अधिकांश बड़े वाणिज्यिक विमान 30,000 फीट और उससे अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं, इससे सड़क की ऊंचाई का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

सरकार ने कहा, “उमलिंग ला दर्रे की सड़क 19,300 फीट की ऊंचाई पर बनी है, जो बोलीविया में 18,953 फीट की सड़क के रिकॉर्ड से ज्यादा है। उमलिंग ला दर्रा अब सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ाने और लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक काली ऊंची सड़क से जुड़ा है।”

ऐसे कठोर और कठिन इलाके में बुनियादी ढांचे का विकास बेहद चुनौतीपूर्ण है। सर्दियों में, तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और इस ऊंचाई पर ऑक्सीजन का स्तर सामान्य स्थानों की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम होता है।

सरकार ने कहा, “सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने अपने कर्मियों के धैर्य और लचीलेपन के कारण यह उपलब्धि हासिल की, जो खतरनाक इलाकों और चरम मौसम की स्थिति में काम करते हैं।”

 

Check Also

बजट पर चर्चा :विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली दी, केन्द्रीय मंत्री का बड़ा आरोप

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 जुलाई 2024) संसद के दोनों सदनों में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-