Breaking News

तीन दशक में पहली बार चीनी राष्ट्रपति का तिब्बत दौरा, शी चिनफिंग अचानक पहुंचे अरुणाचल बॉर्डर

@नई दिल्ली शब्द दूत ब्यूरो (23 जुलाई, 2021)

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अचानक दक्षिणी-पूर्व तिब्बत का दौरा किया है। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर तक पहुंचकर सीमावर्ती शहर न्यिंगची का दौरा किया।

चीन की सरकारी मीडिया ने बताया कि तीन दशकों में पहली बार किसी चीनी राष्ट्रपति ने तिब्बत का दौरा किया है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यह यात्रा राजनीतिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र तिब्बत की दुर्लभ यात्रा है।

स्टेट ब्रॉडकास्टर द्वारा जारी सीसीटीवी फुटेज में, शी को पारंपरिक जातीय वेशभूषा पहने और चीनी झंडे लहराते हुए भीड़ का अभिवादन करते हुए देखा गया। जब वह अपने विमान से बाहर निकले तो एक रेड कार्पेट पर नर्तकियों ने उनके चारों ओर नृत्य का प्रदर्शन कर उनका स्वागत किया।

चीनी राष्ट्रपति बुधवार को तिब्बत के दक्षिण-पूर्व में न्यिंगची मेनलिंग हवाई अड्डे पर पहुंचे, लेकिन दो दिन बाद तक आधिकारिक मीडिया में उनकी यात्रा का कोई जिक्र नहीं था।

गौरतलब है कि तिब्बत पर कई दशकों से चीन का नियंत्रण है। कभी उसे आजाद कहा जाता है तो कभी चीन नियंत्रित तिब्बत। चीन ने 1951 में बीहड़ पठार को “शांतिपूर्वक मुक्त” किया और पहले से अविकसित क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और शिक्षा मुहैया कराया है लेकिन कई निर्वासित तिब्बतियों ने चीन की सरकार पर धार्मिक दमन और उनकी संस्कृति को नष्ट करने का आरोप लगाया है।

Check Also

बजट पर चर्चा :विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गाली दी, केन्द्रीय मंत्री का बड़ा आरोप

🔊 Listen to this @शब्द दूत ब्यूरो (25 जुलाई 2024) संसद के दोनों सदनों में …

googlesyndication.com/ I).push({ google_ad_client: "pub-